राष्ट्रीय

PM Kisan Scheme Latest Update 2022: 12वीं किस्त भेजने से पहले सरकार ने योजना में किया बड़ा बदलाव, जल्दी से जाने ताजा अपडेट

PM Kisan Scheme Latest Update 2022: 12वीं किस्त भेजने से पहले सरकार ने योजना में किया बड़ा बदलाव, जल्दी से जाने ताजा अपडेट
x
केंद्र सरकार (Central Government) ने किसानो के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की शुरुआत की थी.

PM Kisan Yojna In Hindi: केंद्र सरकार (Central Government) ने किसानो के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब किसानो को लाभ पहुँचाना है. बता दे की किसानो के खाते में जल्द ही सरकार 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) का भी पैसा ट्रांसफर होगा. इससे पहले योजना में बड़ा परिवर्तन कर दिया गया है. चलिए जानते है क्या बदलाव हुआ है.

PM Kisan Yojna में हुआ बदलाव (Changes in PM Kisan Scheme)

12वीं किस्त का पैसा देने से पहले लाभार्थ पोर्टल पर जाकर आधार नंबर के जरिए आपनी किस्त का स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे. सरकार ने बताया है कि अब से अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. प्रधानमंत्री किसान योजना में पहले मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे. लेकिन, इसके बाद नियमों को बदल दिया गया और सिर्फ आधार के जरिए स्टेटस चेक करने की छूट दी गई. हालांकि, अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही स्टेटस चेक कर पाएंगे.

जल्दी से चेक करें -

- सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

- होम पेज पर Beneficiary Status पर क्लिक करें.

- अब एक पेज ओपन होगा.

- अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर स्टेटस देखें.

- अगर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं जानते हैं, तो Know Your Registration Number पर क्लिक करें.

- इसमें पीएम योजना से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.

- कैप्चा कोड भरकर Get Mobile OTP पर क्लिक करें.

- मोबाइल पर आए OTP पर डालें और Get Details पर क्लिक करें.

- अब आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा.


Next Story