राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में इस दिन आएगी 2,000 रूपए की 11वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
x
प्रधानमंत्री किसान निधि (Pradhanmantri Kishan nidhi) की 11 वीं किश्त का इंतजार देश के लगभग 12 करोड़ से अधिक किसान कर रहें हैं.

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna, करोड़ों किसानों के खाते में इस आएगी 2000 रूपए की 11 वीं किश्त: प्रधानमंत्री किसान निधि (Pradhanmantri Kishan nidhi) की 11 वीं किश्त का इंतजार देश के लगभग 12 करोड़ से अधिक किसान कर रहें हैं. योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा देशभर के किसानों के खातों में 2,000 रूपए की किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

ई-केवाईसी (e-Kyc) करवाना होगा जरुरी (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) सेन्ट्रल गवर्नमेंट के द्वारा 11 वीं किश्त के लिए ई- केवाईसी करवाना आवश्यक होगा, किश्त के पैसों के लिए किसानों को काफी समय से इंतजार था, देशभर के किसानों के बैंक अकॉउंट में किस्त का पैसा भेजा जायेगा, पात्र किसानों का इंतजार ख़त्म होगा।

11वीं किस्त इस दिन आ सकती है (PM Kishan Samman Nidhi Ki 11vi Kisht Kab Aayegi)

जानकारी के अनुसार अगले हफ्ते तक Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi की 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जायेगा, योजना का लाभ लेने व किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए के लिए अतिशीघ्र E-Kyc की प्रक्रिया पूर्ण करवाएं।

इस तारीख से पहले E-KYC करवाएं (PM Kisan Samman Nidhi E-Kyc Last Date)

जानकारी के अनुसार e-kyc की प्रोसेस को के लिए अंतिम तिथि को केंद्र सरकार ने पिछले दिनों में बढ़ा दिया था. जो की 31 मई 2022 तक है अतः योजना का लाभ लेने के लिए इस तारीख से पहले ई-केवाईसी की प्रक्रिया किसान पूरी कर सकते हैं, अन्यथा अगली किस्त अटक सकती है।

प्रतिवर्ष 6 हजार रूपए दिए जाते हैं इस योजना के तहत किसानों को

किसानों के जीवनस्तर में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष कृषकों को 6 हजार रूपए दिए जाते हैं, यह धनराशि प्रतिवर्ष 2 हजार रुपये की तीन किस्त में किसानों तक पहुंचायी जाती है अब तक प्रधानमंत्री किसान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के अंतर्गत किसानों को 10 किस्त खाता ट्रांसफर के माध्यम से प्राप्त हो चुकी हैं,

घर बैठें कैसे करें E-KYC (Pm Kishan Samman Nidhi E-KYC Kaise karen)

1. सर्वप्रथम स्मार्टफोन में Chrome ब्राउजर को ओपन करके PM Kisan टाइप करके सर्च करें - Click here

2.उसके बाद आपको PM Kisan पोर्टल का होमपेज दिखेगा।

3.इसके बाद नीचे जाएँ और वहां आपको E-KYC लिखा हुआ दिखेगा।

4.इसपर टैप करके अपना Aadhaar नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें।

5.अब इसमें Aadhaar से लिंक Mobile No.डालें।

6. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंको का OTP आएगा, जिसे दिए गए बॉक्स में सही से टाइप करें।




Next Story