राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के खाते में जल्द आएगी 10वीं किस्त, बड़ा लाभ देने की तैयारी में मोदी सरकार

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के खाते में जल्द आएगी 10वीं किस्त, बड़ा लाभ देने की तैयारी में मोदी सरकार
x

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में आने वाली है.

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही बैंक खातों में पीएम किसान निधि योजना (PM KISAN NIDHI YOJANA) की 10वीं किस्त आने वाली है. इसके साथ ही मोदी सरकार किसानों के लिए कुछ अन्य लाभ भी लेकर आ सकती है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त 15 दिसंबर के पहले लाभार्थी किसानों के बैंक खाता में आने की संभावना है. क़िस्त खातों में भेजने के साथ ही केंद्र सरकार किसानों को अन्य लाभ भी देने की तैयारी में है. जिसमें पीएम किसान की निधि दोगुनी करने की भी योजना शामिल है.

पीएम किसान निधि के साथ ये लाभ भी मिल सकते हैं

सूत्रों के मुताबिक़, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN) की 10वीं किस्त को किसानों के खातों में भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है. साथ ही केंद्र सरकार किसानों को अन्य लाभ भी देने पर विचार कर रही है. पीएम किसान निधि के साथ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KISAN CREDIT CARD), पीएम किसान मानधन योजना (PM KISAN MAANDHAN YOJANA) और किसान पहचान पत्र योजना (KISAN ID CARD YOJANA) का भी लाभ मिल सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड (KISAN CREDIT CARD)

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान निधि योजना के साथ किसान क्रेडिट कार्ड (KISAN CREDIT CARD) को जोड़ा गया है. मोदी सरकार ने इस योजना को और अधिक विस्तारित करने की तैयारी की है. जिसके तहत किसानों के क्रेडिट कार्ड आसानी से बन सकेंगे और उसका लाभ मिल सकेगा. जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ मिल रहा है, उन्हें इसका पूरा लाभ दिया जा सकेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, अभी देश में सात करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं और सरकार की योजना एक करोड़ और किसानों इसमें शामिल करने की है.

पीएम किसान मानधन योजना (PM KISAN MAANDHAN YOJANA)

पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को इस योजना के लिए कोई भी दस्तावेज अतिरिक्त रूप से जमा नहीं कराने होंगे और न ही कोई राशि खर्च करनी पड़ेगी. पीएम किसान सम्मान योजना के तहत जो राशि किसानों के खाते में आ रही है, वो सीधे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM KISAN MAANDHAN YOJANA) में डाल दी जाएगा. सरकार के पास इन किसानों का पूरा डेटा पहले से मौजूद है.

किसान पहचान पत्र योजना (KISAN ID CARD YOJANA)

पीएम किसान सम्मान योजना के आंकड़ों के आधार पर ही सरकार किसानों के लिए एक विशेष प्रकार की आईडी कार्ड किसान पहचान पत्र योजना (KISAN ID CARD YOJANA) बनाने का विचार कर रही है. इस योजना के तहत किसानों द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के आधार पर ही इन आईडी कार्ड को तैयार किया जाएगा.

Next Story