राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि में जल्दी ही मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि में जल्दी ही मिल सकती है बड़ी खुशखबरी
x
PM Kisan Samman Nidhi: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में बढ़ोत्तरी की जा सकती।

नई दिल्ली। किसानों को राहत तथा किसानी के काम मी सहयोग देने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojna) लागू की है। इस योजना के माध्यम से सरकार हर चार माह में 2 हजार रूपये दिया करती हैं लेकिन सराकर इस योजना में और इजाफा करने वाली है। अगर योजना मूर्ति रूप लेती है। तो अब किसानों के खाते में हर चार माह में आने वाली 2 हजार रूपये की किश्त 4 हजार हो जायेगी।

सरकार किसानों के साथ हैं। वह हर हाल में किसानों को राहत देने के प्रयास में है। माना जा रहा है कि अगर सरकार किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) की राशि में बढ़ोत्तरी करती है ते किसानो को इससे जबरदस्त फायदा होगा। जानकारी मिल रही है कि हाल के दिनो में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के बीच किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) बढाए जाने के संबंध में चर्चा हुई हैं। वही मीडिया में चर्चा है कि इसमें बिहार के कृषि मंत्री अमरेद्र प्रताप सिंह की मलाकात के दौरान चर्चा की गई थी। अभी फैसला आने से में समय लग सकता है लेकिन किसानों के लिए आवश्यक है।

दो वर्ष पहले लागू हुई थी किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi)

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के हित के लिए और किसानों को डायरेक्ट लाभ पहुंचाने वाली पीएम किसाना सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojna) 1 दिसंबर 2018 को लागू की थी। इस योजना के तहत किसानों वर्ष में तीन किस्तो में कुल 6 हजार रूपये उनके खाते में दिये जाते हैं। जानकारी के अनुसार पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच , दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक में सीधे किसानों के खाते में दी जाती है।

Next Story