राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान अपना खाता करें चेक, भेज दी गई सम्मान निधि की 11वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi
x
PM Kisan Samman Nidhi: शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त डाल दी है।

PM Kisan Samman Nidhi 11vi Kist: शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त डाल दी है। लंबे समय से इंतजार कर रहे किसानो सम्मान निधि की राशि प्राप्त हो गई है। प्रधानमंत्री ने राशि भेजने के बाद हितग्राहियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग में बात भी की। अब किसान अपना खाता चेक कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के द्वारा किसानों को वर्ष भर में 6000 रूपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में किया जाता है।

21 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 21 हजार करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है। शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में पहुंचे प्रधानमंत्री ने किसानों को यह राशि जारी कर दी।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देने की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर 2018 को शुरू किया गया था। शुरुआत में यह राशि 31 मार्च 2019 तक जारी की गई। तब से अब तक में सरकार किसानों के खाते में करीबन दो लाख करोड़ रुपए भेज चुकी है।

केवाईसी आवश्यक

जानकारी के अनुसार धानमंत्री सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी तो कर दी गई है। लेकिन जिन किसानों ने अभी तक अपने खाते का केवाईसी नहीं करवाया है उन्हें यह राशि नहीं प्राप्त होगी। ऐसे में कहा जा सकता है कि उन्हें 2000 की किस्त नहीं मिलेगी। केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 मई है। जिन किसानों ने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है वह तुरंत करवा ले।

ऐसे करें चेक

सम्मान निधि की राशि आपको प्राप्त हुई है या नहीं इसके लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां आधार संख्या, खाता संख्या, मोबाइल नंबर आदि मांगी गई जानकारी भरे। इसके पश्चात गेट डाटा पर क्लिक करते ही लाभार्थी को उसका स्टेटस दिखने लगेगा।

Next Story