राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi: किसानो को तगड़ा झटका, किसान निधि में हुआ बदलाव, अब इन्हे नहीं मिलेगा 6 हजार रूपए साल

punjab government
x
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) को लेकर बड़ी खबर आई है.

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) को लेकर सरकार ने बड़ी जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक बढ़ रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए नियमो में कुछ बदलाव किया है.

बता दे की किसानो की 10 वी क़िस्त जल्द ही आने वाली है. इस बीच सरकार के बड़े ऐलान ने किसानो को हिला कर रख दिया. केंद्र सरकार के पास कई राज्यों से फर्जीवाड़े को लेकर खबर आई थी. इस बीच सरकार ने एक्शन लेते हुए अब किसानो के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है. यानि की अब पंजीयन करने के लिए राशन का नंबर जरुरी होगा.

होता था फर्जीवाड़ा

जानकारी के मुताबिक कई राज्यों से शिकायत आ रही थी की फर्जी तरीके से एक ही परिवार के कई लोग इस योजना का लाभ ले रहे थे. जिसके चलते सरकार का बजट गड़बड़ा रहा था. जाँच में पाया गया की देश में कई ऐसे परिवार है जो एक ही घर में रहकर किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे.

फर्जीवाड़े को देखते हुए केंद्र सरकार ने राशन कार्ड में दर्ज पति, पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ मिल पाएगा. इसके अलावा डाकुमेंट की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी. केंद्र सरकार की इस योजना में करोडो किसानो की 6 हजार रूपए सालाना मिलता है.

Next Story