राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi 2023: आने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, कुछ ही दिन बचे हैं शेष, जाने कब जारी होगी राशि

PM Kisan Samman Nidhi 2023: आने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, कुछ ही दिन बचे हैं शेष, जाने कब जारी होगी राशि
x
PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को आर्थिक मजबूती देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को हर 4 महीने में 2000 रूपये प्राप्त होते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi 2023: किसानों को आर्थिक मजबूती देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को हर 4 महीने में 2000 रूपये प्राप्त होते हैं। 14वीं किस्त मिलने वाली है। जानकारों की माने तो जून के महीने में किसानों के खाते में यह राशि आ जाएगी। अब मई के महीना मात्र 4 दिन शेष बचे हैं। जून का महीना लगते ही किसी भी दिन किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त जारी हो सकती है।

फरवरी में जारी हुई थी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तेरहवीं किस्त 26 फरवरी को जारी की गई थी। देश के किसानों को 16800 करोड़ रुपए तेरहवीं किस्त में बांटे गये थे। किसानों को मिलने वाला यह पैसा खेती किसानी के साथ ही उनके जरूरी काम में बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है।

कब आएगा खाते में पैसा

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार जून के महीने में पीएम किसान सम्मान निधि की अगली 14वी किस्त जारी कर सकती है। जानकारी यहां तक मिल रही है कि यह किस्त 23 जून को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 14वी किस्त जारी करने का समय अप्रैल से जुलाई का महीना निश्चित है। किसानों को 4 महीने का समय और फिर किस्त का भुगतान कर दिया जाता है।

कैसे चेक करें स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस देखने के लिए पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना होगा। सबसे पहले वहां फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके पश्चात बेनिफिशियरी स्टेटस ऑप्शन को चुनते हुए नया पेज खोलें। इसके पश्चात आधार नंबर मोबाइल नंबर डालें। इतना करने के पश्चात पूरी डिटेल आपके सामने होगी।

केवाईसी करवाना है आवश्यक

पीएम किसान सम्मान निधि प्राप्त करने के लिए किसानों को अपने खाते की केवाईसी करवाना आवश्यक है। किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित केवाईसी मौजूद है। बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी भी करवाई जा सकती है। जिन किसानों ने अभी तक आपने केवाईसी नहीं करवाई है तो अवश्य कारवाले। अन्यथा योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा।

Next Story