राष्ट्रीय

PM Kisan News 2022: करोड़ो किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, नया अपडेट सुन उछल पड़ेंगे आप

MP Rabi Girdavari 2023
x
PM Kisan News: देश के किसानो की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को कई निर्देश दिए हैं।

PM Kisan Credit Card: देश के किसानो की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को कई निर्देश दिए हैं। एक ओर जहां सम्मान निधि की किस्त किसानों को प्राप्त होने वाली है। वहीं वित्त मंत्री ने बैंकों से कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को आसानी से कर्ज दिया जाय। साथ ही वित्त मंत्री का कहना था कि किसानां की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार हर सम्भव प्रयास करने में जुटी हुई है। सरकार का प्रयास है कि देश के ज्यादातर किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनाएं जाए। इसके लिए देश के अलग-अलग प्रांतों में अभियान भी चल रहा है।

आसानी से दिया जाय कर्ज

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण का कहना है कि किसानों को समय पर आसानी से ऋण मिलना चाहिए। इसके लिए शासकीय बैंकों के साथ ही पब्लिक सेक्टर के बैंक तथा निजी क्षेत्रों में काम करने वाले बैंको को कहा गया। हाल के दिनो में पब्लिक सेक्टर बैंकों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के साथ हुई बैठक में किसानों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य करने के लिए कहा गया।

केसीसी किया गया रिव्यू

बैठक में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने बताया कि वित्त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड को रिव्यू किया है। किसानों को संस्थागत ऋण कैसे मिले इस पर विचार किया गया।

साथ ही यह चर्चा की गई कि मछली पालन तथा डेयरी क्षेत्र से जुड़े किसानों को केसीसी जारी किया जाय। साथ ही बैठक में निर्णय लिया गया कि क्षेत्रीय और ग्रामीण बैंकों का प्रायोजक बैंको को डिजिटलीकरण किया जाय।

Next Story