राष्ट्रीय

PM Kisan Latest Update 2022: पीएम किसान के नियमों में बड़ा बदलाव! जमा करें ये डॉक्यूमेंट, तभी खाते में आएंगे ₹4000

PM Kisan Latest Update 2022
x

PM Kisan Latest Update 2022

PM Kisan Yojna Update In Hindi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) केंद्र सरकार के द्वारा किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई थी.

PM KISAN 12th Installment In Hindi, PM Kisan News In Hindi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) केंद्र सरकार के द्वारा किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई थी. इस योजना के तहत गरीब किसानो और आर्थिक रूप से कमजोर किसानो की आर्थिक मदद के लिए सरकार अकाउंट में पैसे भेजती है. आपको बता दे की हाल ही में सरकार ने बड़ा अपडेट जारी किया है. जिसमे PM Kisan के नियम में बदलाव किया गया है. आपको बता दे की अब किसान योजना (PM KISAN Installment) में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप भी किसान योजन के लाभार्थी हैं तो तत्काल ही राशन कार्ड बनवा लें.

नए नियम के मुताबिक पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर राशन कार्ड नंबर (ration card number) दर्ज करवाना बेहद जरूरी हो गया है. जानकारी के मुताबिक राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी. इसके अलावा किसानों के लिए kyc भी अनिवार्य कर दिया गया है.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज (PM Kisan Registration Documents)

1. बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है.

2. बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है.

3. आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे.

4. पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

5. आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट करें.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 11किस्त डाली जा चुकी है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में सलाना 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये डायरेक्ट भेजती है. इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद है.

Next Story