राष्ट्रीय

PM Kisan FPO Yojana In Hindi November 2022: 13 वी क़िस्त के पहले लिए बड़ा ऐलान, केंद्र सरकार किसानो के खाते ने भेजेगी ₹15 लाख, फटाफट करे अप्लाई

PM Kisan FPO Yojana
x

PM Kisan FPO Yojana

PM Kisan FPO Yojana: : सरकार किसानों को सुविधा और साधन सम्पन्न बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है.

PM Kisan Yojana: सरकार किसानों को सुविधा और साधन सम्पन्न बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार ने एक विशेष योजना शुरू की है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना के माध्यम से किसानों को 15 लाख रूपये दिये जाते हैं। जिससे किसान कोई किसानी से जुड़ा हुआ बिजनेशन कर सकता है। वहीं कहा गया है कि इसके लिए किसानों को अपना एक ग्रुप बनाना होगा इसके बाद ही योजना का मिलेगा।

क्या है यह योजना PM Kisan FPO Yojana

जनकारी के अनुसार किसानों के लिए पीएम किसान एफपीओ योजना शुरू की गई है। इस योजना की शुरूआत का मुख्य उद्देश्य है कि किसानो की आय बढ़ाई जाय। क्योंकि सरकार चाहती है कि किसानों की आय दोगुनी हो।

किसानों को करना होगा यह काम PM Kisan FPO Yojana

किसानों को पीएम किसान एफपीओ का लाभ लेने के लिए एक आर्गेनाइजेशन बनाना होगा। इसके लिए आवश्यक है कि 11 किसान आपस में मिलकर एक आर्गेनाइजेशन या कंपनी बनाएं। जब किसान इस कम्पीनी को रजिस्टर करवा लेंगे उसके बाद किसानों को कृषि से सम्बंधित उपकरण, दवाई, बीज, खाद तथा अन्य सामान्य चीजें काफी आसानी से मिलेंगी।

आवेदन करने की प्रक्रिया How to Apply Online for PM Kisan FPO Yojana

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज खोलें और एफपीओ पर क्लिक करें। इतना करने के बाद रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुने और फार्म खुलने पर आवश्यक जानकारी भरदें। इसके बाद आप अपनी पासबुक या फिर कैंसिल चेक एवं आईडीप्रूफ को स्कैन कर अपलोड कर दें।

Next Story