राष्ट्रीय

PM Kisan: 2.50 करोड़ किसानो के लिए बुरी खबर, इन्हे नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का ₹ 2,000 रुपया, जानिए पूरी वजह?

PM Kisan
x

PM Kisan

PM Kisan: किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों का सहयोग कर रही है।

PM Kisan: किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों का सहयोग कर रही है। लेकिन इस योजना में कई फर्जी किसानों का नाम भी जुड़ा हुआ है। जिसके लिए अब सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए फर्जी किसानों के नाम काटने जा रही हैं। अगर आप भी 13वीं किस्त के इंतजार में हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है।

काटे गए करोड़ों किसानों के नाम

जानकारी मिल रही है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीबन 2.50 करोड़ किसानों का नाम काटा गया है। यह जानकारी पीएम किसान के तहत जारी किए गए नए आंकड़ों से पता चला है। बताया गया है कि 24 फरवरी 2023 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त जारी की जाएगी।

सरकार ने उठाया कदम

पीएम किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केंद्र सरकार कई कड़े रुख अपना रही है। पूर्व में लोगों को कहा गया था कि जिन लोगों ने गलत तरीके से किसान सम्मान निधि प्राप्त कर ली है वह स्वैच्छिक तरीके से अपना नाम कटवा ले। लेकिन सरकार की इस अपील का कोई फर्क नहीं पड़ा।

अब सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए फर्जी किसानों की पहचान के लिए पीएफएमएस, यूआईडीएआई तथा एनपीसीआई जैसे अलग-अलग फिल्टर्स को लगाया है। इनके द्वारा फर्जी किसानों की जांच की जा रही है। उनका डाटा तैयार कर नाम काटने के लिए प्रस्ताव तैयार कर सरकार के पास भेजा जा रहा है।

मिल चुकी है 12 किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 2000 रुपए वाली 12 किस्त किसानों को प्राप्त हो चुकी है। अब 13वीं किस्त की बारी है। इस योजना का लाभ देश के करीब 11 करोड़ किसानों को मिल रहा है। लेकिन फर्जी किसानों का नाम काटने की चल रही तैयारी में काफी किसान निशाने पर हैं। अब तक के प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि करीब 2.50 करोड़ किसानों के नाम काटे जा सकते हैं।

Next Story