राष्ट्रीय

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर महीने मिल सकते हैं ₹3000, जानिए कैसे?

PM Kisan e KYC Last Date News
x
PM Kisan Samman Nidhi Yojana News: किसानों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में अब तक किसानों को सालाना ₹6000 मिलते थे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana News: किसानों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में अब तक किसानों को सालाना ₹6000 मिलते थे। लेकिन अब 6000 के साथ ₹36000 सालाना पाने का शानदार मौका है। और सबसे खास बात इसमें यह है कि इसके लिए आपको कोई भी दस्तावेज नहीं देना होगा। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में:

इस योजना का लाभ उठाने की योग्यताएं

इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी किसान उठा सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए अधिकतम 2 हेक्टर तक की खेती योग्य जमीन होनी आवश्यक है। इसमें कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक के किसानों को ₹55 से ₹200 तक मासिक निवेश करना होगा जो किसान की उम्र पर निर्भर है। 18 साल की उम्र से जुड़ने वाले किसानों को मासिक अंशदान ₹55 देना होगा अगर किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उन्हें ₹110 जमा करने होंगे। अगर आप 40 की उम्र से जुड़ते हैं तो हर महीने आपको ₹200 जमा करने होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए यह खुशखबरी है। क्योंकि इस योजना में आपको कोई भी जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की डिटेल आदि दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है। यानी अगर आप पीएम किसान का लाभ ले रहे हैं। तो इसके लिए आपको कोई भी अतिरिक्त डॉक्यूमेंट जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक के किसान निवेश कर सकते हैं। इसमें उम्र के हिसाब से निवेश की रकम तय की गई है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं तो जान लीजिए कि पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती इस योजना के तहत 60 साल के उम्र के बाद हर महीने ₹3000 यानी साल के ₹36000 किसानों को पेंशन दी जाती है। मोदी सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए यह राशि देती है।

Next Story