राष्ट्रीय

PM Jan Dhan Yojana List 2023: सभी के खाते में आ गए ₹10000, चेक करें लिस्ट

PM Jan Dhan Yojana List 2023
x

PM Jan Dhan Yojana List 2023

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana List 2023: प्रधानमंत्री जनधन योजना देश के गरीबों के लिए चलाई जाने वाली एक बड़ी योजना है।

PM Jan Dhan Yojana List 2023 | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana List 2023: प्रधानमंत्री जनधन योजना देश के गरीबों के लिए चलाई जाने वाली एक बड़ी योजना है। इस योजना की शुरुआत के पीछे सरकार के कई बड़े उद्देश्य जुड़े हुए हैं। योजना के संबंध में बताया गया है कि इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2014 में की गई। सरकार का उद्देश्य था कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से देश के हर व्यक्ति को बैंकिंग सेवा के साथ जोड़ा जाए। देखा जा रहा था कि आबादी के हिसाब से लोगों के पास बैंक अकाउंट नहीं था। अगर सरकार किसी को कोई आर्थिक सहायता देना चाहे तो उसके लिए खाता होना बहुत जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया।

आवश्यक है जनधन योजना का खाता PM Jan Dhan Yojana In Hindi | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana In Hindi

जनधन खाता खुलवाने के लिए सरकार में बहुत ही सरल और सहज नियम बनाए हैं। सरकार चाहती है कि देश के हर नागरिक का अपना बैंक का खाता हो। इसके लिए अगर आपको जनधन खाता खुलवाना है तो आप किसी भी बैंक में जाकर सहजता के साथ खाता खुलवा सकते हैं। जनधन खाता में सरकार कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ दे रही है। इसके साथ ही बीमा सुरक्षा का लाभ भी दिया जाता है।

इस खाते से क्या है लाभ

जन धन बैंक खाता खुलवाने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती। यहां तक की बैंक में अगर कोई बैलेंस नहीं है उसके बाद भी आपका खाता जीवित रहता है। जनधन खाता धारको को आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर 30 हजार रुपए की सहायता दी जाती है। जनधन खाता धारकों को दुर्घटना बीमा कवरेज का लाभ भी दिया जाता है। दुर्घटना के समय 100000 रुपए की सहायता मिलती है। खाते में अगर राशि पड़ी हुई है तो समय-समय पर उसका ब्याज भी प्राप्त होता है।

कौन खुलवा सकता है खाता PM Jan Dhan Yojana Account Open | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Account Open

देश का कोई भी नागरिक प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवा सकता है। खाता खुलवाने वाले की उम्र कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए। बताया गया है कि खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर की जरूरत होती है।

Next Story