राष्ट्रीय

PM Garib Kalyan Yojana: मोदी सरकार ने की घोषणा, अब अगले 6 महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन

Ayush Anand
24 Nov 2021 2:02 PM GMT
PM Garib Kalyan Yojana
x
PM Garib Kalyan Yojana: प्रधान मंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई गरीब कल्याण योजना की अवधि में फिर इजाफा किया गया।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana News: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पूरे विश्व में सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक भारत था। 138 करोड़ की जनसंख्या वाला भारत देश कोरोना काल में बहुत मुश्किलों से गुजर रहा था। भारत में कोरोना के लगातार बढ़ते के केसेस से सरकार की मुश्किलें बढ़ने लगी तब सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की थी। लॉकडाउन के कारण लाखों परिवारों के काम,धंधे उनके हाथों से चले गए और मजदूर वर्ग सबसे अधिक परेशान हुआ था तब भारत सरकार ने "गरीब कल्याण योजना" (Gareeb Kalyan Yojana) का आरंभ किया था।

क्या है "गरीब कल्याण योजना" (Garib Kalyan Yojana)

2020 में शुरू हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana) एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से महामारी के चपेट में गरीब परिवारों को 5 किलो निशुल्क राशन प्रदान किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा चलाई गई योजना ने बहुत से गरीबों को राहत पहुंचाई। मजदूर वर्ग जो लॉकडाउन के कारण रोजगार शहरों को छोड़कर अपने गांव वापस आ गए थे उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो गई थी मगर निःशुल्क राशन इस सुविधा ने उनकी तकलीफों में थोड़ी कमी आई।

प्रधानमंत्री की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक में गरीब कल्याण योजना को बढ़ाने का फैसला किया गया। गरीब कल्याण योजना 30 नवंबर को समाप्त हो रही है परंतु अब इसकी अवधि को विस्तार दिया गया है और अब अगले 6 महीने यानी कि मार्च 2022 तक 80 करोड़ परिवारों को निशुल्क पांच किलो राशन दिया जायेगा।

Next Story
Share it