राष्ट्रीय

PM Free Silai Machine Yojana: पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का कैसे लें लाभ, जानें पूरी प्रक्रिया

Sanjay Patel
14 Nov 2022 7:14 AM GMT
PM Free Silai Machine Yojana: पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का कैसे लें लाभ, जानें पूरी प्रक्रिया
x
Free Silai Machine Yojana: श्रमिक महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गई। योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाती है। जिसके जरिए वह घर बैठे रोजगार प्राप्त कर अपने व परिवार का गुजर-बसर आसानी से कर सकती हैं।

PM Free Silai Machine Yojana: श्रमिक महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गई। योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाती है। जिसके जरिए वह घर बैठे रोजगार प्राप्त कर अपने व परिवार का गुजर-बसर आसानी से कर सकती हैं। ग्रामीण एवं शहर की आर्थिक रूप से कमजोर सभी महिलाएं इसका लाभ ले सकती हैं।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के कौन हैं पात्र

PM free sewing machine scheme Eligibility: पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इसके लिए पात्रता रखती हैं। योजना में आवेदन के लिए महिला की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। वहीं विधवा एवं विकलांग महिलाओं को योजना में प्राथमिकता मिल सकती है। योजना का लाभ लेने के लिए महिला के परिवार की वार्षिक आय की क्राइटेरिया भी निर्धारित की गई है। जिसके तहत परिवार की वार्षिक आय 25 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि यह प्रत्येक राज्य के अनुसार अलग हो सकती है अगर राज्य सरकार द्वारा मुफ्त मशीन प्रदान की जा रही हो।

निःशुल्क सिलाई मशीन के लिए क्या होने चाहिए दस्तावेज

PM Free Sewing Machine Documents: जो महिलाएं पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत लाभ लेना चाहती हों उनके लिए आवश्यक दस्तावेज भी निर्धारित किए गए हैं। जिसमें आवेदक का आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण के साथ निवास व आय प्रमाण पत्र शामिल किया गया है। वहीं यदि आवेदक विकलांगता की श्रेणी में है तो उसके पास विकलांग प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। अगर आवेदन महिला विधवा है तो उसका निराश्रित प्रमाण पत्र के साथ ही मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है। तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ

Free Sewing Machine Scheme Benefits: पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के जरिए सरकार की यह मंशा है कि जिन महिलाओं की आर्थिक स्थिति कमजोर है उनकें गुजर-बसर में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। योजना के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाती है। जो महिलाएं कपड़ों की सिलाई करके पैसा कमाना चाहती हैं वह इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। ग्रामीण एवं शहर की आर्थिक रूप से कमजोर सभी महिलाएं इस योजना के लिए पात्रता रखती हैं। फ्री सिलाई मशीन स्कीम के जहां महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करती है तो वहीं महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर भी बढ़ रही हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए कैसे करें आवेदन

Free Sewing Machine Scheme How to Apply: पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद फ्री सिलाई मशीन योजना की लिंक पर जाएं। तत्पश्चात राज्य सरकार यदि ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही तो आवेदन को ऑनलाइन भरना होगा। यदि ऑनलाइन आवेदन लिंक उपलब्ध नहीं है तो एप्लीकेशन फार्म पीडीएफ डाउनलोड करें। इसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी भरें। इसके साथ ही मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अटैच करें। इसके बाद फार्म को संबंधित विभाग में जमा करना होगा।

Next Story