राष्ट्रीय

PM Awas Yojana List 2023: जारी हुई पीएम आवास योजना की लिस्ट, 8 लाख लोगों को मिलेगा उनका अपना घर, ऐसे देखे लिस्ट

PM Awas Yojana List 2023: जारी हुई पीएम आवास योजना की लिस्ट, 8 लाख लोगों को मिलेगा उनका अपना घर, ऐसे देखे लिस्ट
x
PM Awas Yojana List 2023: लोगों को सस्ता आवास उपलब्ध कराने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) संचालित की जा रही है।

PM Awas Yojana List 2023: लोगों को सस्ता आवास उपलब्ध कराने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से लोगों को सस्ते दर पर उनका अपना निजी पक्का मकान प्राप्त हो रहा है। जानकारी मिल रही है कि सरकार द्वारा पीएम आवास स्कीम 2023 लाभार्थियों की लिस्ट जारी की गई है। जारी की गई लिस्ट में लोग आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं। वहीं जिन लोगों ने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नही किया है उनसे अपील की गई है कि समय रहते वह अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले। जिससे उन्हें मकान उपलब्ध होने में कोई दिक्कत है।

कैसे चेक करें लिस्ट

ज्ञात हो कि पीएम आवास योजना की लिस्ट जारी कर दी गई है। अगर आप योजना के तहत अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद वेबसाइट परएक पेज खुलेगा जिसमें लाभार्थी को खोजें ऑप्शन पर क्लिक करें और एक नया टैब खोल लें। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसमें ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी जिसे दर्ज कर दें। इतना करते ही लिस्ट खुल जायेगी। जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

कौन ले सकता है योजना का लाभ

पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा कुछ आवाष्यक षषर्ते रखी हैं। अगर आप भी लाभ लेना चाह रहे हैं तो पहले यह निष्चित कर लें कि आप पात्रता रखते हैं या नही।

बताया गया है कि पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही आवेदक की आमदनी 90 हजार रुपये या फिर उससे कम होनी चाहिए। इससे ज्यादा नही होनी चाहिए।

साथ ही बताया गया है कि आवेदक का नाम बरीबी रेखा सूची में हो। इसके अलावा आवेदक के पास स्वयं का अपना पक्का मकान नहीं होना चाहिए। साथ ही कहा गया है कि आवेदक के साथ उसकी समग्र आईडी में दर्ज नाम में कोई भी सरकारी सेवा नही होने चाहिए। ऐसे लोगों को योजना का लाभ दिया जायेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story