राष्ट्रीय

PM Awas Yojana: 31 मार्च के पहले पीएम आवास को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, जानिए!

PM Awas Yojana: 31 मार्च के पहले पीएम आवास को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, जानिए!
x
PM Awas Yojana: शहरी मंत्री ने आवास को लेकर राज्यसभा में दी जानकारी.

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री आवास की योजना (PM Awas Yojana) अपने मूर्त रूप में पहुच रही हैं। यह जानकारी आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में दी है। उन्होने बताया कि पीएम का सपना अगले 18 माह में पूरा हो जाएगा।

मंत्री श्री पुरी सदस्‍यों के पूरक प्रश्‍नों के जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने राज्‍यों की ओर से प्रदान की गई आकलन मांगों के आधार पर पीएमएबाई-यू के अंतर्गत 1.15 करोड़ घरों को मंजूरी दी गई है जो मार्च 2022 में खत्‍म हो रही है और विभिन्‍न परियोजनाएं अगले करीब 18 माह में पूरी हो जाएंगी।

7 वर्ष पूर्व शुरू हुई थी योजना

मंत्री ने पीएम आवास योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की परिकल्‍पना जून 2015 में की गई थी और घरों की डिमांड एक करोड़ के शुरुआती अनुमान से काफी आगे निकल गई है। यह संख्‍या वर्तमान में 1.15 करोड़ है और चालू वित्‍त वर्ष के शेष तीन दिनों में यह और आगे निकल जाएगी।

हर भारतीय के पास हो घर

मंत्री का कहना था कि पीएम यह चाहते थें कि मार्च 2022 तक देश के हर भारतीय के पास अपना खुद का घर हो। जिसमें उसमें रहने के लिए पक्के कमरों के साथ किचन और टॉयलेट हो और घर का नामकरण, घर की महिला पर हो।

उस आधार पर देश के सभी राज्यों से डिमांड मगाई गई, जिसके आधार पर एक करोड़ घर बनाए जाने थें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के उद्देश्‍य पूरा हो गया होता. अब निजी क्षेत्र में किफायती आवास का निर्माण हो रहा है. कुछ राज्‍य हमें और डिमांड भेज रहे हैं. इसके साथ ही पीएम से जुड़ा सपना पूरा हो जाएगा। उन्होने कहां कि दो वर्ष तक चली कोरोना महामारी के बाबजूद निकट भविष्य में यह योजना पूरी हो जाएगी।

Next Story