राष्ट्रीय

PM नरेंद्र मोदी का किसानों को अब तक का सबसे बड़ा तोहफ़ा, शिवराज ने व्यक्त किया आभार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:56 AM GMT
PM नरेंद्र मोदी का किसानों को अब तक का सबसे बड़ा तोहफ़ा, शिवराज ने व्यक्त किया आभार
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat
भोपाल। मोदी सरकार ने खरीफ की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने देशभर के किसानों को यह बड़ा तोहफा दिया है। इस फैसले पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे लाखों किसानों की आय दोगुनी होने का रास्ता आसान होगा। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद प्रभात झा का बड़ा बयान आया है। झा ने कहा है कि खरीफ की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाकर मोदी सरकार ने साबित कर दिया है कि यह किसानों की सरकार है। झा ने यह भी कहा मोदी सरकार का यह फैसला उन लोगों के मुंह पर करारा तमाचा है जो कर्ज माफी की मांग कर रहे थे।
इस फैसले से किसान नेता नाराज
मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मध्यप्रदेश के किसान बीजेपी सरकार से नाराज नहीं है। जबकि कांग्रेस के बनाए गए किसान नेता जरूर नाराज हो गए हैं।
शिवराज ने व्यक्त किया मोदी का आभार
किसान हित में लगातार ऐतिहासिक निर्णय ले रहे प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी का खरीफ की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में बड़ी वृद्धि करने पर ह्रदय से आभार। आपकी अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट के फैसले से मध्यप्रदेश के भी लाखों किसानों की आय दोगुनी होने की राह आसान होगी।
किसानों को बड़ा तोहफा केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दे दी। यह है खरीफ की फसलें सोयाबीन मक्का, उड़द, मूंग, धान, मूंगफली और कॉटन जैसी फसलें खरीफ की होती हैं। अब इनका न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ जाएगा।

इन पर बढ़ा समर्थन मूल्य मक्का का 1425 रुपए से बढ़कर 1,700 तुअर 5450 रुपए से बढ़कर 5,675 रुपए उड़द 5,400 रुपए से 5600 रुपए ज्वार का एमएसपी 1725 रुपए से बढ़ाकर 2430 रुपए

यह भी देखें -रागी का भाव 1900 रुपए से बढ़कर 2,897 रुपए होगा। -सोयाबीन 3050 रुपए से बढ़कर 3,399 रुपए -तिल का MSP 5300 रुपए से बढ़ाकर 6249 रुपए -सूरजमूखी के बीज 4100 से 5388 रुपए मिलेगा। -मूंगफली का एमएसपी 4,450 रुपए से 4,890 रुपए हुआ

Next Story
Share it