राष्ट्रीय

Platform Ticket Update: प्लेटफॉर्म टिकट को लेकर बड़ा ऐलान, बिना ट्रेन टिकट को लेकर जारी किया बड़ा अपडेट

Platform Ticket Update: प्लेटफॉर्म टिकट को लेकर बड़ा ऐलान, बिना ट्रेन टिकट को लेकर जारी किया बड़ा अपडेट
x
Platform Ticket Update: प्लेटफॉर्म टिकट को लेकर बड़ा ऐलान, बिना ट्रेन टिकट को लेकर जारी किया बड़ा अपडेट! Big announcement regarding platform ticket, big update issued without train ticket

Platform Ticket Rules: रेलवे यात्रियों (railway passengers) को बेहतर सुविधा देने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसी सुविधा के अनुसार अब अगर आप यात्रा के लिए किसी कारणवस टिकट नहीं बनवा पाये हैं और यात्रा करना आवश्यक है तो आप बिना किसी परेशानी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों के लिए एक खास सुविधा बनाई है जिससे यह सम्भव हो सका है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपके पास केवल प्लेटफार्म टिकट (platform ticket) का होना आवश्यक होता है।

Railways has given facility to travel without reservation ticket

बताया गया है कि रेलवे (Railway) ने बिना रिजर्वेशन टिकट (reservation ticket) के यात्रा करने की सुविधा दी है। इसके लिए यात्री के पास प्लेटफार्म टिकट का होना आवश्यक है। बिना प्लेटफार्म टिकट के यात्रा करने पर आप मुशीबत में फंस सकते हैं। नियम के अनुसार अगर आप किसी कारणवस टिकट नहीं कटवा पाये है तो आप प्लेटफार्म टिकट अवश्य बनवा लें और ट्रेन में बैठ जायें। लेकिन इससे पहले कि आपको टीटीई ढूंढे आप टीटीई (TTE) के खोजकर उससे अपने गंतव्य तक के लिए टिकट बनवा लें।

क्या कहता है नियम

रेलवे के नियम के अनुसार अपका प्लेटफार्म टिकट देखकर टीटीई यह निश्चित कर लेता है कि आप किस स्टेशन से ट्रेन में सवार हुए है। अब टीटीई आपका टिकट यात्रा शुरू करने से लेकर गंतब्य तक किराया तथा 250 रूपये का पेनाल्टी चार्ज जोड़कर पक्का टिकट बना देगा।

वहीं अगर सीट खाली रही तो वह आपको सीट भी उपलब्ध करवा सकता है। क्योंकि कई बार देखा गया है कि लोग कई बार टिकट तो बनावा लेते हैं और यात्रा करने के लिए तैयार भी रहते हैं लेकिन ऐन वक्त पर परेशानी की वजह से न तो यात्रा कर पाते हैं और और न ही रेलवे के नियम के अनुसार चार्ट बनने के पहले टिकट कैंशिल करवा पाते हैं। ऐसे में वह सीट खाली रह जाती है। जिसे टीटीई चेकिंग के दौरान निश्चित कर लेता है कि यह यात्री नही आया और दूसरे को वह सीट एलाट कर देता है।

Next Story