राष्ट्रीय

Petrol Diesel Price: चुनाव खत्म, 150 रुपये लीटर हो जाएंगी पेट्रोल की कीमत

petrol diesel dealers commision
x
चुनाव के बाद अब तेजी से पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम बढ़ गए है.

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जंग लगातार 15 दिनों से जारी है. रूस अभी भी यूक्रेन में हमले कर रहा है. और यूक्रेन के कई शहरो को अपने कब्जे में ले रहा है. बता दे की अमेरिका ने रूस के द्वारा हमले होने पर तेल और गैस आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रतिबंध लगने के बाद भी रूस लगातार हमले कर रहा है. वही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने भी चेतावनी दी है कि वो भीकच्चे तेल की सप्लाई रोक देंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि यूरोप को उसकी जरूरत की गैस सप्लाई भी बंद कर दी जाएगी. आपको बता दे की ऐसे में अगर रशिया (Russia) कच्चे तेल की सप्लाई (Crude Oil Supply) रोकता है तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें (Crude Oil Price) 300 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच जाएंगी, जो पहले से ऐतिहासिक स्तर पर हैं. रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से कच्चे तेल की कीमतें 139 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई, जो 2008 के बाद की सबसे ज्यादा कीमतें हैं.

भारत में पड़ेगा असर

रूस और यूक्रेन की लड़ाई के बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें (Crude Oil Price) और बढ़ती हैं तो इसका सीधा असर भारत और भारत के आम लोगों की जेब पर पड़ेगा. कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने के बाद हो सकता है कि पेट्रोल (Petrol Price in India) आने वाले महीनों में 150 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को भी पार कर जाए. हालांकि ये सरकार के ऊपर है कि वो अपनी जेब से कितने पैसे खर्च कर आम लोगों को राहत दे.

चुनाव खत्म बढ़ेगी कीमत

लोगो की माने तो अभी तक चुनाव के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए थे. क्योकि तेल का रेट बढ़ने से भाजपा की सरकार को नुकसान हो सकता था. लेकिन अब चुनाव खत्म हो चुका है और भाजपा ने 4 राज्यों में अपनी सरकार बना ली है. ऐसे में अंदेशा लगाया जा रहा है की जल्द ही पेट्रोल की कीमत बढ़ने वाले है. रिपोर्ट्स के मुताबिक पेट्रोल की कीमत 150 रूपए लीटर तक पहुंच सकती है.

Next Story