राष्ट्रीय

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने पर विचार कर रही है! सरकार

petrol diesel dealers commision
x
चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद 22 मार्च को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की थी।

Petrol-Diesel Price: लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। लेकिन, अब आम आदमी को राहत मिलने वाली है सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने का विचार किया जा रहा है। ऐसा होने पर घरेलू बाजार में इसका सीधा असर तेल की कीमतों पर होगा।

7 अप्रैल से नहीं हुई बढ़ोतरी:

पांच राज्यों में चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद 22 मार्च को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की थी। तब से अब तक तेल ₹10 प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है। लेकिन, 7 अप्रैल से कंपनियों ने तेल के भाव में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है।

आम आदमी की जेब पर पड़ा असर:

पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मंत्रालय और फाइनेंस मिनिस्ट्री एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रहे हैं। मंगलवार को तेल कंपनियों ने लगातार छठे दिन भी तेल की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया है। 22 मार्च से 6 अप्रैल तक पेट्रोल और डीजल में ₹10 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। जिससे आम आदमी की जेब पर भारी असर पड़ा।

वित्त मंत्रालय के अनुसार:

2021 में वित्त मंत्रालय कि लोकसभा में बताया गया था कि सरकार पेट्रोल पर 27.90 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 21.80 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी से कमाती है। नवंबर 2021 में केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करते हुए क्रमशः ₹5 और ₹10 की कमी की थी। अब सरकार की तरफ से फिर से कटौती की जाती है तो पेट्रोल-डीजल के रेट एक बार फिर सामान्य हो सकते हैं।

कमर्शियल गैस सिलेंडर हो सकता है महंगा:

सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में किसी तरह की बढ़ोतरी न की जाएं। लेकिन, कमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा हो सकता है। फिलहाल दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर का भाव 949.50 रुपए है। जिसे देखते हुए एलपीजी सिलेंडर की कीमत एक बार फिर से बढ़ सकती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story