राष्ट्रीय

Petrol Diesel New Price: 284 दिन में 8 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने जारी किया Latest Update

Rajasthan Petrol Pump Strike
x

Rajasthan Petrol Pump Strike

पेट्रोलियम उत्पाद लगातार महंगी होते जा रहे हैं। सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम में सरकार बहुत जल्दी 10 प्रतिशत टैक्स कम करने वाली है।

Petrol Diesel New Price: डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमत आम लोगों का जीना हराम कर रखी है। पेट्रोलियम उत्पाद लगातार महंगी होते जा रहे हैं। इनकी उपयोगिता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार चाहकर भी पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत कम नहीं कर पा रही। हाल के दिनों में सरकार ने डीजल पेट्रोल के नए रेट जारी किए हैं। एक बार फिर डीजल पेट्रोल के साथ ही पेट्रोलियम उत्पाद में शामिल एलपीजी गैस की कीमत भी बढ़ गई है। ऐसे में आम लोगों के भोजन पानी की व्यवस्था महंगी होगी।

कम किए जाएंगे 10 प्रतिशत टैक्स Petrol Diesel Price Today

पेट्रोल और डीजल के दाम में सरकार बहुत जल्दी 10 प्रतिशत टैक्स कम करने वाली है। अगर सरकार अपने इस निर्णय पर अमल करती है तो पेट्रोल 10 रुपए सस्ता हो जाएगा। वही डीजल के दाम भी 8 से 9 रुपए कम हो जाएंगे। घटे हुए दामों का ऐलान बहुत जल्दी हो जाएगा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में अगर क्रूड ऑयल की कीमत को देखें तो पता चलता है कि 1.75 प्रतिशत के साथ अब 83.89 डॉलर प्रति बैरल प्राप्त हो रहा है। डब्लूटीआई क्रूड की कीमत 0.62 प्रतिशत गिरावट के के बाद 76.57 डॉलर प्रति बैरल पर है।

कहां क्या है डीजल पेट्रोल की कीमत Petrol Diesel New Price Today

जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.65 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 89.82 रुपए प्रति लीटर है।

देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई में डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर है तो वही पेट्रोल की कीमत 106.3 एक रुपए प्रति लीटर है।

इसी तरह देश के महानगरों में एक कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.3 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल की कीमत 92.76 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपए प्रति लीटर है तो वही डीजल की कीमत 94.24 रुपए प्रति लीटर है।

अगर बात सीएनजी की करें तो नवंबर के महीने में सीएनजी 86 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मिल रहा है। लगातार बढ़ रहे कीमत की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

Next Story