राष्ट्रीय

पेट्रोल-डीजल सस्ता होने वाला है! क्रूड ऑयल की कीमत घटकर 92 डॉलर प्रति बैरल हो गई

पेट्रोल-डीजल सस्ता होने वाला है! क्रूड ऑयल की कीमत घटकर 92 डॉलर प्रति बैरल हो गई
x
Petrol-Diesel Price: इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 7 महीनों के रिकॉर्ड में सबसे निचले स्तर में पहुंच गई है

Petrol-Diesel Price: देश में जल्द ही पेट्रोल और डीजल 3-4 रुपए सस्ते हो सकते हैं, क्योंकि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल यानी कि कच्चा तेल 7 महीने के रिकॉर्ड में सबसे निचले स्तर में पहुंच गया है. जब 1 डॉलर प्रति बैरल के हिसाब से क्रूड ऑयल महंगा होता है तो देश में दोनों ईंधन की कीमतें 55 से 60 पैसे बढ़ जाती हैं और 1 डॉलर कम होता है तो 55-60 पैसे ईंधन सस्ता हो जाता है

अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत बीते 7 महीने के सबसे निचले स्तर में पहुंच गई है. बताया गया है कि इंटनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत 92 डॉलर प्रति बैरल हो गई है. ऐसे में आने वाले दिनों में दोनों ईंधन की कीमतों में 3 से 4 रुपए की कमी देखने को मिल सकती है. इससे पहले फरवरी में क्रूड ऑयल 90 डॉलर प्रति बैरल तो जून में 125 डॉलर पहुँच गया था.

85 डॉलर तक गिर सकती है कीमत

IIFL के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में क्रूड ऑयल की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. क्रूड ऑयल 85 डॉलर प्रति बैरल हो सकता है और इसी के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमत 2 से 3 रुपए और कम हो सकती है.

तीन महीने में 26% सस्ता हो गया कच्चा तेल

इंटरनेशनल मार्केट में लगातार क्रूड ऑयल की कीमत में जून के बाद से गिरावट देखने को मिल रही है. जून में क्रूड ऑयल 125 डॉलर प्रति बैरल हो गया था और तब से लेकर अबतक इसकी कीमत में 26% कमी देखने को मिली है.

22 मई से वही दाम

22 मई 2022 के दिन केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 और डीजल पर 6 रुपए तक एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी. जिसके बाद से ना तो पेट्रोल की कीमत बढ़ी और ना ही कम हुई है. ऐसा भी हो सकता है कि तेल कंपनियां अपना घाटा कवर करने के लिए क्रूड ऑयल सस्ता होने के बाद भी कीमतों में कमी ना लाएं।

कहने को सरकार क्रूड ऑयल के बदलते रेट के हिसाब से पेट्रोल-डीजल का दाम तय करती है लेकिन इस बात को नाकारा नहीं जा सकता है कि सरकार ईंधन के रेट को अपने और तेल कंपनियों के हिसाब से सेट करती है.

Next Story