राष्ट्रीय

Petrol-Diesel Excise Duty: पेट्रोल से खत्म होगी एक्साइज डयूटी, डीजल में भी राहत

Petrol-Diesel Excise Duty
x

Petrol Diesel Price

Petrol-Diesel Excise Duty: सरकार ने पेट्रोल-डीजल में लगने वाली एक्साइज डयूटी को लेकर बड़ा निर्णय ले रही है।

Petrol-Diesel Export: सरकार ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) में लगने वाली एक्साइज डयूटी (Excise Duty) को लेकर बड़ा निर्णय ले रही है। सरकार ने ऐलान किया है कि पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी में नही ली जाएगी। सरकार के इस निर्णय से पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price) में राहत मिल सकती है।

आदेश में किया संशोधन

खबरों के अनुसार वित्त मंत्रालय ने 30 जून को दि‍ए गए आदेश में संशोधन करते हुए पेट्रोल-डीजल के एक्सपोर्ट (Petrol-Diesel Export) पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में राहत दी है, वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि‍ अब पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

एक्साइज ड्यूटी क्या है?

What Is Excise Duty: पहले पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी 5 रुपये थी, जिसे समाप्त किया जा रहा है, तो वही डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 12 रुपये से घटाकर 10 रुपये की जा रही है। वित्त मंत्रालय ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर भी एक्साइज ड्यूटी को 6 रुपये से घटाकर 4 रुपये कर दिया है। क्रूड ऑयल (Crude Oil) पर एक्साइज ड्यूटी को 23,250 रुपये प्रति किलो से घटाकर 17000 रुपये प्रति किलो किया जा रहा है।

1 रूपये का टैक्स भी समाप्त

मीडिया खबरों के अनुसार फाइनेंस मिनिस्ट्री द्वारा जो जानकारी दी जा रही है उसके तहत पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली 1 रुपये की एडिशनल एक्‍साइज ड्यूटी भी अब नहीं लगेगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story