राष्ट्रीय

Petrol Diesel Big News: पेट्रोल-डीजल अगस्त माह से बंद होना शुरू? 60 रूपये प्रति लीटर नया तेल मिलेगा, तुरंत ध्यान दे

Petrol Diesel Big News
x

Petrol Diesel Big News

Petrol Diesel Big News: पेट्रोलियम विभाग लगातार कई वर्षों से ऐसे ईंधन के तलाश में था। जिससे आम लोगों को राहत मिल सके।

Petrol Diesel Big News 2023: पेट्रोलियम विभाग लगातार कई वर्षों से ऐसे ईंधन के तलाश में था। जिससे आम लोगों को राहत मिल सके। साथ ही प्रदूषण को कम करने में मदद मिले। सरकार का यह प्रयास सफल होता नजर आ रहा है। अब आने वाले जुलाई अगस्त महीने में सरकार धीरे-धीरे डीजल पेट्रोल की बिक्री कम करते हुए नए ईंधन को चलन में लाने की तैयारी कर रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अगस्त के महीने से डीजल पेट्रोल का उपयोग कम करने प्रयास किया जाएगा।

क्या है नया ईंधन

जानकारी के अनुसार सरकार एक ईथेनॉल नामक एक नया ईंधन इस्तेमाल करने जा रही है। आम लोगों को सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि यह डीजल पेट्रोल के आधे रेट पर यह ईंधन उपलब्ध होगा। साथ ही बताया गया है कि इस ईंधन की कम खपत होगी और प्रदूषण भी खत्म होगा। अगस्त महीने से ईथेनॉल से चलने वाली कार भी मार्केट में आ चुकी है। सरकार का प्रयास है कि धीरे-धीरे कुछ पेट्रोल पंपों में ईथेनॉल युक्त तेल मिलना शुरू हो जाएगा।

कम होगी डीजल पेट्रोल की खपत

डीजल पेट्रोल की खपत ईथेनॉल के आने के बाद कम होगा। इससे डीजल पेट्रोल से होने वाले प्रदूषण में भी रोक लगेगी। साथ ही रेट कम होने की वजह से बढ़ेगा। बताया गया है कि ईथेनॉल युक्त तेल गन्ना फसल के द्वारा बनाया जाएगा।

क्या है सरकार का उद्देश्य

जानकारी के अनुसार ईथेनॉल ईंधन वर्तमान के ईंधन की तुलना में काफी सस्ता है। साथ ही कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। खेती किसानी के माध्यम से ईंधन तैयार होने पर एक बड़ा विकल्प देश के पास रहेगा। खेती की उत्पादकता बढ़ाने से हम ईंधन का उत्पादन भी कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ईथेनॉल ईंधन 49 रुपए से लेकर 60 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। सरकार का प्रयास है कि पेट्रोल में एक एथेलान मिश्रित तेल दिया जाए।

Next Story