राष्ट्रीय

इस राज्य में शराब के बाद पेट्रोल-डीजल भी हुआ मंहगा, 7 रूपए तक बढ़ाया गया वैट

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
इस राज्य में शराब के बाद पेट्रोल-डीजल भी हुआ मंहगा, 7 रूपए तक बढ़ाया गया वैट
x
शराब के एमआरपी पर 70 फीसदी तक बढ़ोत्तरी करने के बाद पेट्रोल और डीजल पर भी वैट बढ़ा दिया है। राज्य में अब पेट्रोल में 1 रूपए एवं डीजल में 7 रूपए

कोरोना संकट के बीच वैट की मार, शराब के बाद पेट्रोल-डीजल मंहगा, पेट्रोल में 1 रूपए एवं डीजल में 7 रूपए वैट

नई दिल्ली ने सोमवार को शराब के एमआरपी पर 70 फीसदी तक बढ़ोत्तरी करने के बाद पेट्रोल और डीजल पर भी वैट बढ़ा दिया है। राज्य में अब पेट्रोल में 1 रूपए एवं डीजल में 7 रूपए वैट लगाया गया है। कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़ते असर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है

मंगलवार को राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर ही वैट बढ़ाने का ऐलान किया। पेट्रोल पर वैट को बढ़ाकर 27 फीसदी से 30 फीसदी कर दिया गया है, जबकि डीजल पर 16.77 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया गया है।

बीते 24 घंटे में देश में कोरोना का कहर, 3900 नए पॉजिटिव केस मिलें, विंध्य में पहली मौत

इस फैसले के बाद दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा कि मुश्किल वक्त में कड़े फैसले लेने पड़ते हैं, वित्त मंत्री रहते हुए मैंने यही सीखा है। जिंदगी हमेशा ही शानदार नहीं होती।

इसी के साथ दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 71.26 प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 69.29 प्रति लीटर हो गई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संकट की वजह से बीते करीब 40 दिनों से सबकुछ लॉकडाउन है, ऐसे में सरकार को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

New Guideline 4th May: मध्यप्रदेश सरकार ने औद्योगिक गतिविधियों समेत इन कामों को दी स्वीकृति

बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि सरकार का अप्रैल का रेवेन्यू 3500 करोड़ रुपये से घटकर 300 करोड़ रुपये ही रह गया है। साफ है कि सरकार की कमाई पर पड़े असर का दंड अब आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

शराब के दाम में भी की गई थी बढ़ोतरी

बीते दिन ही दिल्ली सरकार ने शराब के दामों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की थी। सोमवार शाम को दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी कोविड सेस लगा दिया, जिससे शराब की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया।

लॉकडाउन में कुछ ढील मिलने के बाद सोमवार को शराब की दुकानों पर जबरदस्त भीड़ देखने को मिली, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भी उड़ी। लेकिन अगले ही दिन सरकार ने शराब के दाम बढ़ाने का फैसला लिया, हालांकि मंगलवार को भी सुबह से ही शराब की दुकानों पर लंबी कतारें देखने को मिली हैं।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it