राष्ट्रीय

Personal Loan Apply Online In Hindi 2022: खुशखबरी! अब बिन Pan Card और Salary Slip के मिलेगा पर्सनल लोन, फटाफट जाने कैसे?

Personal Loan Apply Online
x

Personal Loan Apply Online

Personal Loan Apply Online: अगर आप पैन कार्ड (Pan Card) रखते हैं या फिर आप को सैलरी स्लिप प्राप्त होती है तो निश्चित तौर पर आपको लोन प्राप्त हो जाएगा.

Personal Loan Ke Liye Kaise Apply Kare: अगर आप पैन कार्ड (Pan Card) रखते हैं या फिर आप को सैलरी स्लिप प्राप्त होती है तो निश्चित तौर पर आपको लोन प्राप्त हो जाएगा। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर आपके पास पैन कार्ड या सैलरी स्लिप नहीं है उसके बाद भी आपको पर्सनल लोन प्राप्त होगा। इसके लिए बैंकों ने कुछ विशेष व्यवस्था बना रखी है। आइए इसके संबंध में विधिवत जानकारी एकत्र करें।

पैन कार्ड Pan Card

पैन कार्ड के संबंध में सभी को पता है या स्थाई खाता संख्या है। इसकी जानकारी सभी बैंकों को मान्य रहती है। इसके अलावा लोन तथा अन्य वित्तीय लेन-देन की जानकारी, टैक्स की जानकारी आदि होने की वजह से लोन के समय पैन कार्ड आवश्यक हो जाता है।

महत्वपूर्ण है दो बातें

लेकिन आज कुछ मामलों में पैन कार्ड और सैलरी स्लिप के भी लोन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था निश्चित की गई है। इसके लिए बताया गया है कि सबसे महत्वपूर्ण दो बातें होती हैं इन पर अवश्य गौर किया जाता है।

क्रेडिट स्कोर Credit Score

लोन देने वाली कंपनियां ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट स्कोर पता करती हैं। क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही निश्चित किया जाता है कि लोन लेने की पात्रता है या नहीं। अगर 700 या फिर इससे अधिक का सिविल स्कोर है तो कंपनियां बिना दस्तावेज के लोन उपलब्ध कराती है।

पिछला रिकॉर्ड

अगर इससे पहले आपने कभी लोन लिया है। और उस लोन को समय रहते चुकता कर रहे है या चुकता कर चुके हैं। इन स्थितियों पर विचार किया जाता है। अगर आपका लिया गया लोन समय पर चुकता किया गया है तो आपको पैन कार्ड या सैलरी स्लिप दिए बगैर भी लोन प्राप्त हो जाएगा।

कहा गया है कि अगर आपके पास कोई दस्तावेज नहीं है। आपके पास अचल संपत्ति है तो आप उस संपत्ति की सिक्योरिटी के रूप में पर्सनल लोन ले सकते हैं।

Next Story