राष्ट्रीय

लंदन में भारतीय उच्च आयोग से तिरंगा हटाकर खालिस्तानी झंडा लगाने वाला पकड़ा गया! जान लीजिये आरोपी कौन है?

लंदन में भारतीय उच्च आयोग से तिरंगा हटाकर खालिस्तानी झंडा लगाने वाला पकड़ा गया! जान लीजिये आरोपी कौन है?
x
आरोपी का नाम अवतार सिंह खंडा है जिसे लंदन पुलिस ने हिरासत में लिया है

Indian High Commission in London Case: ब्रिटेन के लंदन में मौजूद भारतीय उच्च आयोग में बीते दिनों खालिस्तान समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया, अमृतपाल सिंह के खिलाफ मेगा ऑपरेशन शुरू होने के बाद लंदन में रहने वाले उसके समर्थकों ने इंडियन हाई कमीशन लंदन में जाकर तोड़फोड़ की और इमारत में लगे तिरंगे को हटाकर नीचे फेंक दिया और वहां खालिस्तानी झंडा लगा दिया।

भारत ने इस घटना पर निंदा व्यक्त की थी और ब्रिटिश राजनीयिक को तलब किया था. जिसके बाद लंदन पुलिस ने उच्च आयोग में तोड़फोड़ करने वालों की पहचान कर उन्हें पकड़ना शुरू किया। लंदन पुलिस ने उस आरोपी को भी हिरासत में ले लिया जिसने उच्च आयोग से तिरंगा फेंक कर खालिस्तानी झंडा लगा दिया था.

तिरंगा हटाने वाला आरोपी पकड़ा गया

आरोपी का नाम अवतार सिंह खंडा है जो खालिस्तान समर्थक है. खंडा बैन हो चुके संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) का सदस्य है. जब भारत में खंडा के बारे में पता किया गया तो मालूम हुआ कि यह तो अमृतपाल सिंह का हैंडलर भी है.

खंडा कुँवत सिंह खुखुराना का बेटा है जो खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स से जुड़ा हुआ था. खंडा पाकिस्तान में छिपकर बैठे BKI के प्रमुख सदस्य परमजीत सिंह पम्पा का खास आदमी है. वहीं दूसरी तरफ, जांच में सामने आया है कि अमृतपाल सिंह को कंट्रोल करने वाला कोई और नहीं, यही अवतार सिंह खंडा है।

पम्मा के आदेशों पर खंडा ने अमृतपाल सिंह को पंजाब में खालिस्तान मिशन के लिए तैयार किया। इसके बाद जोर्जिया को चुना गया, जहां अमृतपाल सिंह की ट्रेनिंग हुई। इस ट्रेनिंग में सिख फॉर जस्टिस के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू का भी सपोर्ट मिला।

अमृतपाल सिंह, जो लग्जरी जिंदगी जी रहा था, ने यहां सिख धर्म की जरूरी बातें सीखीं। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के बारे में भी कुछ ज्ञान प्राप्त किया, जिससे वह अपने आप को एक धर्म-गुरु की तरह दिखा सके।

Next Story