राष्ट्रीय

Budget 2022: सरकार से फिर जागी लोगो की उम्मीदें, नौकरी पेशा को मिल सकता है बड़ा तोहफा

home loan tips
x
Budget 2022: आम बजट तैयार करने में जुटी वित्त मंत्री

एक बार फिर लोगो की नजरें सरकार के आम बजट पर टिक गई है कि इस वर्ष सरकार किस तरह की राहत देगी या फिर सरकार कोई बड़ा झटका देने वाली है, हांलाकि कई राज्यों में हो रहे चुनाव को देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार का बजट जनता के लोका लुभाने वाला ही हो सकता है। ऐसे में कई तरह के राहत सरकार दे सकती है। दरअसल वि‍त्‍त मंत्री नि‍र्मिला सीतारमण 1 फरवरी 2022 को आम बजट पेश करेंगी। सीतारमण चौथी बार देश का बजट तैयार करने में लगी हुई है और वे संसद की पटल पर रखेगी।

इन क्षेत्रों में जगी उम्मीद

आम बजट को लेकर अलग-अलग सेक्‍टर में उनसे काफी उम्‍मीदें लगा रखी हैं। एग्रीकल्‍चर हो या रि‍यलएस्‍टेट सेक्‍टर, हेल्‍थ हो या फिर नौकरीपेशा सभी की आस जाग उठी हैं। चुनाव के पहले से नौकरी पेशा लोगो को टैक्स में छूट देकर उन्हे लुभा सकती है। खबरों के तहत पि‍छले कई वर्षो से टैक्‍स छूट की ल‍मि‍टि में कोई इजाफा नहीं कि‍या गया है। नौकरी कर रहे लोगों को सरकार की तरफ टैक्स छूट की लिमिट बढ़ाए जाने की उम्‍मीद है।

8 वर्षो से नही हुआ बदलाव

अभी टैक्स छूट की लिमिट ढाई लाख रुपये है। पि‍छले 8 वर्षो से इसमें कोई बदलाव नहीं कि‍या गया है। इससे पहले टैक्स छूट की लिमिट को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये किया गया था। तो वही इस वर्ष मांग की जा रही है कि इस छूट को ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख किया जाए।

इनकंम टैक्स में इतनी छूट

अभी इनकम टैक्‍स की धारा 80 सी के तहत डेढ़ लाख रुपये तक की छूट का प्रावधान है. 2014 में इसे बढ़ाकर एक से डेढ़ लाख किया गया था। नौकरीपेशा का टैक्‍स बचाने के लिए यह सेक्‍शन सबसे अहम होता है. इस बार के बजट में इस ल‍मि‍टि को बढ़ाकर डेढ़ से दो लाख रुपये तक क‍िए जाने की उम्‍मीद है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story