राष्ट्रीय

Pensioners Latest Update 2023: पारिवारिक पेंशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा निर्णय! कर्मचारी पेंशनर्स को लगा तगड़ा झटका

Old Pension Big Alert 2023
x

Old Pension Big Alert 2023

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में पारिवारिक पेंशन को लेकर बड़ा निर्णय दिया है।

Pensioners Latest News 2023: सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक अहम फैसले में पारिवारिक पेंशन को लेकर बड़ा निर्णय दिया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट का निर्णय कुछ कर्मचारियों को बड़ा झटका दे सकता है। सुप्रीम कोर्ट का यह निर्णय दत्तक पुत्र के लिए है। कहने का मतलब गोद लिया हुआ बच्चा पारिवारिक पेंशन का हकदार होगा या नहीं इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा निर्णय दिया है।

क्या है सुप्रीम कोर्ट का महत्वपूर्ण निर्णय

सुप्रीम कोर्ट पारिवारिक पेंशन को लेकर स्पष्ट रूप से कहा है कि पति की मृत्यु के बाद अगर उसकी विधवा पत्नी किसी बच्चे को गोद लेती है तो वह बच्चा पारिवारिक पेंशन का लाभ नहीं ले सकता। बताया गया है कि केंद्रीय सिविल सेवा अधिनियम 54(14) बी के तहत तथा 1972 के सीसीएस पेंशन नियम के अनुसार गोद लिया हुआ बच्चा पारिवारिक पेंशन का हकदार नहीं होता।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट किया है कि पारिवारिक पेंशन के लिए जरूरी है कि सरकारी कर्मचारी द्वारा अपने जीवन काल में गोद लिए बच्चे तक किया जाए। जानकारी के अनुसार जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस बीवी नागरत्ना की पीठ द्वारा की 30 नवंबर 2015 को मुंबई उच्च न्यायालय के आदेश को बरकरार रखा है।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने इस निर्णय में सुनवाई के दौरान कहा है कि अधिनियम की धारा 8 और 12 के अनुसार एक हिंदू महिला जो नाबालिग और मानसिक रूप से अस्वस्थ नही है वह बेटा या बेटी को गोद ले सकती है। लेकिन इसके लिए नियम में एक प्रावधन किया गया है कि महिला के पति की स्पष्ट सहमति होनी चाहिए।

कहा गया है कि जब नियम में प्रावधान है तो उसके अनुसार जब महिला के पति की मृत्यु हो जाती है तो महिला के सम्बंध में इस तरह का कोई भी प्रावधान लागू नही होता है। कहा गया है कि पति की मृत्यु के बाद पत्नी द्वारा ली गई संतान किसी भी सूरत में पारिवारिक पेंशन की हकदार नही होगी।

Next Story