राष्ट्रीय

Pension Update: बुजुर्गों को लेकर आया बड़ा अपडेट, हर महीने खाते में इतने रूपए देने की तैयारी

mp pensioners news
x
Pension Update: बुजुर्गों को लेकर आया बड़ा अपडेट, हर महीने खाते में इतने रूपए देने की तैयारी! Pension Update: Big update for the elderly, preparing to give so much money in the account every month

PM Kisan Maandhan Yojana: देश के बुजुर्गों के साथ सरकार कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। आर्थिक रूप से कमजोर देश के गरीब तबके के लोगों की सहायता करने केंद्र सरकार ने एक योजना बनाई है। इस योजना में शामिल होने पर हर महीने 3000 रूपये की पेंशन गरीब परिवार (Pension Update) के बुजुर्ग लोगों को प्राप्त होगा। पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए एक छोटा सा कार्य या कहीं की एक छोटी सी बचत जीवन को खुशहाल और सुख में बना सकती है। इसमें केंद्र सरकार लोगों का सहयोग भी कर रही है।

गरीबों का बुढ़ापा होगा सुरक्षित

केंद्र सरकार गरीबों का बुढ़ापा सुरक्षित करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) आरंभ की है। इस योजना से जुड़ कर देश के गरीब तबके के लोग जैसे रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, असंगठित क्षेत्र के दिहाड़ी मजदूर तथा रेडी एवं पटरी पर दुकान लगाने वाले गरीब तबके के लोगों को मानधन योजना के माध्यम से सरकार मदद कर रही है।

छोटी सी बचत और भविष्य सुरक्षित

योजना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार अगर 2 रूपये बचाकर रखे जाएं तो आप बुढ़ापे के समय वर्ष भर में 36000 रूपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि इस योजना में हर माह 55 रूपये जमा किए जाते हैं। ऐसे में छोटी सी बचत और फिर आमदनी की आमदनी मिलेगी।

जमा करें दो रुपए

योजना के अनुसार अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है तो आपको 2 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से बचा कर वर्ष भर में 36000 रूपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर व्यक्ति की उम्र 40 वर्ष हो गई है तो उसे इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए हर माह 200 रूपये जमा करने होंगे।

योजना में नाम जुड़वाने क्या करें

जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास सेविंग अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। साथ में पालसी धारक की उम्र 18 वर्षों से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

और भी हैं प्राथमिकताएं

  • बताया गया है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर पंजीयन करवाया जा सकता है।
  • सीएससी सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वही पता चला है कि सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए अलग से वेब पोर्टल बनाया है।
  • बताया गया है कि इन्हीं सीएससी सेंटर के माध्यम से सारी जानकारी भारत सरकार के पास ऑनलाइन माध्यम से भेजी जाती है।
  • पंजीयन करवाते समय आपके पास आधार कार्ड बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक और मोबाइल का होना आवश्यक है।

Next Story