राष्ट्रीय

Pension Of Retired President of India: रिटायरमेंट के बाद रामनाथ कोविंद को कितनी पेंशन और सुविधाएं मिलेंगी

Pension Of  Retired President of India: रिटायरमेंट के बाद रामनाथ कोविंद को कितनी पेंशन और सुविधाएं मिलेंगी
x
Ramnath Kovind Pension After Retirement: भारत के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 24 जुलाई को रियाटर हो जाएंगे

Pension And Facilities Provided To Retired President of India: देश की 15 वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 24 जुलाई को भारत के राष्ट्रपति की शपथ लेंगी और इसी दिन वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति पद से सेवानिवृत हो जाएंगे। 23 जुलाई को अशोका होटल में रामनाथ कोविंद का विदाई समारोह आयोजित किया जा रहा है. राष्ट्रपति रहते हुए Ramnath Kovind को हर महीने 5 लाख रुपए की सैलरी मिलती रही और कई भत्तों के साथ पूरी दुनिया में फ्री ट्रैवेल जैसी सुविधाएं मिलती रहीं।

बहुत से लोगों में यह जिज्ञासा होगी कि रिटायर होने क बाद भारत के राष्ट्रपति को कितनी पेंशन मिलती है और क्या-किया सुख सुविधएं मुहैया कराइ जाती हैं. इसी लिए हमने ऐसे जिज्ञासु लोगों के लिए पूरी जानकारी जुटा ली है.

रामनाथ कोविंद को रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन मिलेगी

How much pension will Ramnath Kovind get after retirement: रामनाथ कोविंद को रिटायरमेंट के बाद हर महीने 1.5 लाख रुपए बतौर पेंशन के रूप में मिलते रहेंगे। भारत का राष्ट्रपति जब सेवा निवृत होता है तो उन्हें पेंशन के अलावा कई तरह की सुविधाएं और भत्ते मिलते रहते हैं.

रिटायरमेंट के बाद रामनाथ कोविंद कहां रहेंगे

Where will Ramnath Kovind live after retirement: सेवा निवृत होने के बाद रामनाथ कोविंद को दिल्ली के 12 जनपथ में एक बंगला मिलेगा। जो दिल्ली के लुटियंस इलाके के सबसे बड़े बंगलों में से एक है. इसी बंगले में पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान रहा करते थे. रामनाथ कोविंद सोनिया गांधी के पडोसी होंगे, सोनिया 10 जनपथ बंगले में रहती हैं. 12 जनपथ में कोविंद 25 जुलाई को ही शिफ्ट हो जाएंगे।

रिटायरमेंट के बाद भारत के राष्ट्रपति को क्या सुविधाएं मिलती हैं

What facilities does the President of India get after retirement: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को रिटायरमेंट के बाद हर महीने 1.5 लाख पेंशन और बड़ा सा बंगला तो मिलेगा ही साथ में अन्य कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। उन्हें सचिव स्तर के स्टाफ और दफ्तरों के लिए पैसे मिलेंगे, उन्हें दो लैंडलाइन, एक मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा, फ्री बिजली-पानी, एक बढ़िया से कार और ड्राइवर, दो सचिव और दिल्ली पुलिस की सुरक्षा मिलेगी।

पूर्व राष्ट्रपति को जीवनभर यह मिलता रहेगा, साथ में मुफ्त इलाज, फ्री फर्स्ट क्लास रेल टिकट और फर्स्ट क्लास फ्लाइट टिकट के अलावा कहीं भी मुफ्त यात्रा जैसी सर्विस मिलेगी इस यात्रा में उनके साथ जाने वाले व्यक्ति को भी यह सब सुविधाएं मिलेंगीं।

हर पांच यात्रियों पर एक असिस्टेंट, दूसरे देश में यात्रा हो तो वहां भी एक सुरक्षा-सुविधा से लैस कार मिलती है. इसके अलावा राष्ट्रपति की पत्नी/पति को सचिव स्तर के असिस्टेंट के लिए हर महीने 30 हज़ार रुपए मिलते हैं.


Next Story