राष्ट्रीय

Pension News 2023: वृद्धावस्था, विधवा तथा विशेष योग्यजन धारियों के लिए जरूरी खबर, करवा ले यह कार्य अन्यथा बंद हो जाएगी पेंशन

Pension News Updates
x

पेंशन न्यूज़ अपडेट 

नए वर्ष में निर्णय लिया गया है कि वृद्धावस्था, विधवा तथा विशेष योग्यजन पेंशन धारियों को अनिवार्य रूप से सत्यापन करवाना होगा।

Important news for old age: नए वर्ष में निर्णय लिया गया है कि वृद्धावस्था, विधवा तथा विशेष योग्यजन पेंशन धारियों को अनिवार्य रूप से सत्यापन करवाना होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो इन्हें पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा। राजस्थान सरकार द्वारा ओटीपी द्वारा सत्यापन की व्यवस्था समाप्त करते हुए बायोमेट्रिक सत्यापन को अनिवार्य किया है। बताया गया है कि सत्यापन करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 निश्चित की गई है। इसके पूर्व भी पेंशन धारियों को आगाह किया जा चुका है लेकिन अभी भी कई पेंशन धारी ध्यान नहीं दे रहे।

अवश्य करवाएं सत्यापन Pension News 2023

राजस्थान सरकार का कहना है कि नए साल के पहले सुरक्षा पेंशन धारी अवश्य सत्यापन करवा ले। इसके लिए 31 दिसंबर लास्ट डेट निर्धारित की गई है। इस बीच पेंशन पाने वाले हितग्राहियों द्वारा सत्यापन नहीं करवाया जा रहा है तो उनकी पेंशन बंद हो जाएगी। साथ ही सत्यापन में होने वाले दिक्कत को ध्यान में रखते हुए कहीं व्यवस्था दी गई है।

दस्तावेज आधारित करवाएं सत्यापन

कहा गया है कि जिनका बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं हो पा रहा है वह परेशान ना हो। ऐसे पेंशनर दस्तावेज के आधार पर सत्यापन करवा सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा पेंशनरों के जीवित होने का प्रमाण जांच रही है।

कहां करवाएं सत्यापन

जानकारी के अनुसार पेंशनर्स पेंशन सत्यापन के लिए आधार कार्ड, जन आधार कार्ड आदि दस्तावेजों को लेकर नजदीकी ईमित्र सेंटर पर जाकर पेंशन सत्यापन करवा सकते हैं। कहा गया है कि अगर पेंशन हितग्राही सत्यापन नहीं करवाते हैं तो नए वर्ष में पेंशन का लाभ नहीं प्राप्त होगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story