राष्ट्रीय

GOOD NEWS: फसल खरीदी का भुगतान 72 घंटे में, विलंब होने पर 9 प्रतिशत ब्याज देगी सरकार

Sandeep Tiwari
20 Oct 2021 2:21 PM GMT
Old Farmers Pension Scheme
x
किसानो के लिए अच्छी खबर है, अब फसल खरीदी का भुगतान 72 घंटे में, विलंब होने पर 9 प्रतिशत ब्याज देगी हरयाणा सरकार (Haryana Government)।

हरियाणा प्रदेश सरकार (Haryana Government) किसानों से धान की खरीदी प्रारंभ कर दी है। पिछले 13 दिन में 25.47 लाख मैट्रिक टन खरीदी करते हुए 1179. 47 करोड़ रुपए किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं। हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने इस बार भी भुगतान की समय सीमा 72 घंटे निर्धारित की है। 72 घंटे में अगर किसान को उसकी खरीदी का भुगतान नहीं किया जाता तो 9 प्रतिशत ब्याज कि दर से भुगतान किया जाएगा। सरकार ने यह फैसला दोबारा लागू किया है। इसके पूर्व भी रवि की फसलों की खरीदी में भुगतान में देरी होने पर ब्याज सहित पैसा के खाते में ट्रांसफर किया गया था।

किसानों ने उठाई थी मांग

जानकारी के अनुसार किसानों का कहना था कि पूर्व में आढतियो द्वारा फसल बेचने के तुरंत बाद भुगतान कर दिया जाता था। लेकिन अब आढतियों की भूमिका समाप्त कर दी गई है। अब किसानों के खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है। लेकिन इस प्रक्रिया में किसान से गेट पास,जे फार्म, आई फार्म, एच फार्म और मंडियों से उपज उठाने का सत्यापन और मिलान के पश्चात ही भुगतान किया जाता है। ऐसे में अक्सर किसानों का पेमेंट अधर में लटक जाता है। किसानों की इस समस्या पर गंभीर हुई हरियाणा सरकार ने यह विकल्प रबी सीजन से ही लागू कर दिया था।

समय पर हो रहा भुगतान

हरियाणा स्टेट कोऑपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (Haryana State Cooperative Supply and Marketing Federation Limited) के प्रबंधक ए श्रीनिवास द्वारा बताया गया कि किसानों को समय पर खरीदी के बाद भुगतान किया जा रहा है। कुछ किसानों को तो 48 घंटे के पश्चात ही भुगतान प्राप्त हो जा रहा है। जबकि लक्ष्य 72 घंटे का रखा गया है। किसानों को असुविधा न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

Next Story
Share it