राष्ट्रीय

Passport Police Clearance September Latest Update 2022: अभी-अभी पासपोर्ट को लेकर सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, 28 सितंबर से लागू होगा नया न‍ियम, फटाफट जाने

Passport Police Clearance September Latest Update 2022: अभी-अभी पासपोर्ट को लेकर सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, 28 सितंबर से लागू होगा नया न‍ियम, फटाफट जाने
x
Passport Police Verification In Hindi: विदेश जाने के लिए पासपोर्ट का होना बेहद ही जरूरी है.

Online Passport Apply In Hindi: विदेश जाने के लिए पासपोर्ट का होना बेहद ही जरूरी है. आपको बता दे की हाल ही में पासपोर्ट बनवाने के नियमो में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. जैसा की आप जानते है पासपोर्ट में पुलिस क्लीयरेंस (Police Clearance in Passport) होना बेहद जरूरी है. ऐसे में पासपोर्ट जारी होने में देरी हो जाती है. ऐसे में सरकार ने इस कदम को लेकर बड़ा फैसला लिया है.

आपको बता दे की अभी-अभी विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने पासपोर्ट को लेकर बड़ा फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक 28 सितंबर 2022 से नियम लागु कर दिया जावेगा. अब पूरे भारत में सभी ऑनलाइन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों (POPSKs) में पीसीसी सेवाओं के लिए आवेदन किया जा सकेगा. जिससे पासपोर्ट बनाने वालों को आसानी होगी.


आपको बता दें कि पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) की मांग में बढ़ोतरी हो गई है. इसके लिए अब भारत में सभी आनलाइन पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों में पीसीसी सेवाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा होगी.

भारतीय पासपोर्ट होल्‍डर को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) जारी किया जाता है. यदि ये लोग आवासीय स्थिति, नौकरी या लंबे समय के लिए वीजा लेना चाहते हैं तो इसकी जरुरत होती है. आपको बता दें कि टूरिस्‍ट वीजा पर विदेश जाने के लिए पीसीसी की आवश्‍यकता नहीं होती है.

Next Story