राष्ट्रीय

sky shop yojana : चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी दवाइयां व आयुर्वेदिक आहार

Sanjay Patel
5 Nov 2022 7:20 AM GMT
sky shop yojana : चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी दवाइयां व आयुर्वेदिक आहार
x
ट्रेनों में ‘स्काय शॉप इन ट्रेन‘ नाम से योजना शुरू की गई है जिसमें ट्रॉलीमैन ऑर्डर के अनुसार यात्री की बर्थ पर सामान, खाना आदि पहुंचाएगा। इस सुविधा का लाभ आईआरसीटीसी के जरिए दिसंबर से प्रदान की जाएगी।

स्काई शॉप योजना: रेल मंडल द्वारा यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के साथ अब उनके स्वास्थ्य का भी ख्याल रखेगा। ट्रेनों में 'स्काय शॉप इन ट्रेन' नाम से योजना शुरू की गई है जिसमें ट्रॉलीमैन ऑर्डर के अनुसार यात्री की बर्थ पर सामान, खाना आदि पहुंचाएगा। इस सुविधा का लाभ आईआरसीटीसी के जरिए दिसंबर से प्रदान की जाएगी। फिलहाल इस योजना में अभी 11 ट्रेनों को ही शामिल किया गया है।

क्या है स्काय शॉप इन ट्रेन योजना

'Sky Shop in Train' : पश्चिम-मध्य रेलवे के जोन प्रवक्ता राहुल श्रीवास्तव का कहना है कि भोपाल से गुजरने वाली बेंगलुरू राजधानी, केरल एक्सप्रेस, कर्नाटक एक्सप्रेस, जीटी एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में इस सुविधा की शुरुआत की गई है। इस योजना का लाभ रेल यात्री दिसम्बर माह से ले सकते हैं। जिसके तहत यात्रियों को परहेजी खाना सहित दवाइयां व मेकअप का सामान तक उपलब्ध कराया जाएगा। बताया गया है कि यह योजना तीन साल पुरानी लेकिन कोरोना सहित अन्य कारणों के चलते इसे अमली जामा नहीं पहनाया जा सका था।

योजना में यात्रियों को यह मिलेगा

बताया गया है कि रेल यात्रियों द्वारा चलती ट्रेन में दवाइयां सहित जरूरी सामान और परहेजी खाना सहित मेकअप का सामान उपलब्ध कराए जाने की बात लगातार उठती रही है। जिसको लेकर 'स्कॉय शॉप इन ट्रेन योजना' को नए सिरे से शुरू करने का निर्णय रेलवे विभाग द्वारा लिया गया है। जिसके तहत यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही मांग के अनुसार दवाइयां सहित आयुर्वेदिक खाना मुहैया कराया जाएगा।

रेडी टू ईट होगा खाना

गौरतलब है कि आयुर्वेदिक आहार शरीर की प्रकृति पर आधारित होता है। यह आहार शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में सक्षम होता है। बीमार लोगों को आयुर्वेदिक खाना पोषण प्रदान करता है। योजना के तहत आहार में मंड, विलेपी, पेया तथा यवागू खिचड़ी के उपयोग को शामिल किया गया है। बताया गया है कि यह भोजन रेडी टू ईट होगा, जिसे यात्रियों को उनकी सीट पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि यवागू खिचड़ी हार्ट की बीमारी सहित मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए काफी सेहत भरा होता है। जो न सिर्फ बीमारियों से लड़ने में मदद करता है बल्कि बीमार लोगों को इससे पोषण भी प्राप्त होता है।

Next Story