राष्ट्रीय

यात्री कृपया ध्यान दें: अगले एक हफ्ते तक रात 11.30 से सुबह 5.30 बजे के बीच टिकट बुक नहीं होगी

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

Passengers Please Note: रेलवे अपना सिस्टम अपग्रेड अपग्रेड कर रहा है इसी लिए अगले 7 दिनतक आपको ये दिक्क्त उठानी पड़ेगी

यात्री कृपया ध्यान दें रेलवे अपना सिस्टम अपग्रेड कर रहा है इसी लिए आप अगले सात दिन तक रात 11.30 से लेकर सुबह 5.30 तक कोई टिकट बुक नहीं पाएंगे। रेलवे ने 14 सितंबर से अपना अपग्रेशन चालू किया है जिसका मतलब आप को 21 तारिख तक इस दिक्क्त का सामना करना पड़ेगा।

दरअसल रेवले अपना पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PSR) को अपग्रेड हो रहा है। 21 नवंबर तक ये काम चलता रहेगा इस दौरन आप रात 11.30 से सुबह 5.30 बजे तक रेलवे टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। रेलवे का कहना है कि सभी ट्रेनों में बड़ी मात्रा में पुरानी ट्रेन संख्या और वर्तमान यात्री बुकिंग देता को अपडेट किया जा रहा है, इसी लिए एक क्रम से इसे व्यवस्थित किया जा रहा है।

रात में 6 घंटे बंद रहेगा PRS

ये अपग्रेशन 14-15 नवंबर से शुरू हो कर 21 नवंबर तक चलता रहेगा। इसके चलते रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक PRS काम नहीं करेगा। इसके चलते इन 6 घंटों के दौरान टिकट रिजर्वेशन, करेंट बुकिंग, कैंसिलेशन और पूछताछ सेवाओं जैसी कोई PRS सेवाएं नहीं होंगी। हालाँकि रेलवे ने कहा है कि रेलकर्मी प्रभावित समय के दौरान ट्रेनों को शुरू करने के लिए अग्रिम चार्टिंग सुनिश्चित करेंगे। रेलमंत्री ने कहा है कि PRS को छोड़ कर बाकि 139 सेवाओं सहित पूंछताछ की सेवा यात्रियों को मिलती रहेगी।

ये बदलाव हो रहा है


कोरोना काल के समय ट्रेनों ने स्पेशल टैग लगाया गया था उन्हें अब हटाने का काम चल रहा है। वहीं जिन ट्रैन का भाड़ा बढ़ाया गया था वो अब अपने पुराने नंबर के साथ पिछले रेट के हिसाब से संचालित होंगी। इससे यात्रियों को काफी रहत मिलेगी। करीब रेलवे टिकट में 30% की कमी आएगी


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story