राष्ट्रीय

Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम कल, पीएम मोदी से संवाद करने 38 लाख स्टूडेंट्स ने करवाया रजिस्ट्रेशन

Sanjay Patel
26 Jan 2023 7:55 AM GMT
Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम कल, पीएम मोदी से संवाद करने 38 लाख स्टूडेंट्स ने करवाया रजिस्ट्रेशन
x
Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम के इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई हैं। यह प्रोग्राम 27 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विद्यार्थियों से संवाद करेंगे।

परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम के इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई हैं। यह प्रोग्राम 27 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विद्यार्थियों से संवाद करेंगे। इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए 38 लाख स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। पीएम से संवाद को लेकर छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। यह प्रोग्राम राजधानी दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा पे चर्चा का यह छठवां संस्करण है।

पीएम मोदी देंगे छात्रों के प्रश्नों का जवाब

परीक्षा पे चर्चा के दौरान पीएम मोदी छात्रों के प्रश्नों का जवाब देंगे। यह एक वार्षिक कार्यक्रम है। आगामी होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के साथ बातचीत कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनको सुझाव देते हैं कि वह परीक्षा के दौरान कैसे अपने आपको तैयार कर सकते हैं। इसके साथ ही तनाव मुक्त होकर परीक्षा कैसे दें सहित अन्य मुद्दों से संबंधित जानकारियां प्रदान की जाती हैं। गत वर्ष की तुलना इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा के लिए अधिक छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

गत वर्ष से दोगुना छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

इस संबंध में एक प्रेस कान्फ्रेंस में जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बताया कि परीक्षा पे चर्चा 2023 के लिए 38 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। यह गत वर्ष 2022 के दौरान हुए रजिस्ट्रेशन 15.73 लाख से दोगुना अधिक हैं। जिनमें से 16 लाख से अधिक राज्य बोर्डों के छात्र शामिल हैं। परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम के लिए 20 लाख से अधिक प्रश्न प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि छात्रों द्वारा प्राप्त हुए प्रश्नों को एनसीईआरटी ने परिवार के दबाव, स्ट्रेस मैनेजमेंट, स्वस्थ और फिट कैसे रहें व करिअर सिलेक्शन जैसे विभिन्न प्रश्नों को इस चर्चा के लिए शार्टलिस्ट किया गया है। परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम को लेकर छात्रों में इस बार खासा उत्साह है जिसका अंदाजा उनके रजिस्ट्रेशन से ही लगाया जा सकता है।

Next Story