राष्ट्रीय

OSSC Recruitment 2022: ओएसएससी में शिक्षकों की निकली वेकेंसी, पद व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
27 Nov 2022 7:50 AM GMT
OSSC Recruitment 2022: ओएसएससी में शिक्षकों की निकली वेकेंसी, पद व योग्यता जान लें
x
ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (ओएसएससी) द्वारा शिक्षकों के विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में टीचरों की भर्ती के लिए ओएसएससी द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

OSSC Recruitment 2022: ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (ओएसएससी) द्वारा शिक्षकों के विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में टीचरों की भर्ती के लिए ओएसएससी द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। शिक्षकों की यह भर्ती नियमित आधार पर की जानी है। ओएसएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कुल 7540 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी जिसमें आर्ट्स, पीसीएम, और सीबीजेड के लिए टीजीटी सहित अन्य पद शामिल हैं।

ओएसएससी में शिक्षकों के रिक्त पद

ओएसएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार जिन पदों में शिक्षकों की भर्ती की जानी है। उनमें टीजीटी आटर््स के लिए 1970 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। जबकि टीजीटी पीसीएम के 1419 पद, टीजीटी सीबीजेड के 1205, हिन्दी के 1352, संस्कृत के 723, पीईटी के 841, तेलुगू के 06 व उर्दू के 24 पदों के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई है। आवेदन की प्रक्रिया 11 दिसम्बर से प्रारंभ की जाएगी। जबकि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है।

ओएसएससी टीचर्स भर्ती के लिए योग्यता

सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में टीचर्स की भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए यह योग्यता निर्धारित की गई है। टीजीटी पदों के लिए आवेदकों के पास ग्रेजुएशन डिग्री और बीएड होना आवश्यक है। इसके अलावा उम्मीदवारों को टीईटी परीक्षा भी उत्तीर्ण होना चाहिए। जबकि लैंग्वेज विषयों के शिक्षकों के लिए अभ्यर्थियों को संबंधित विषय में ग्रेजुएशन होना आवश्यक है। इसके साथ ही वह बीएड भी होना चाहिए।

ओएसएससी टीचर्स भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

ओएसएससी टीचर्स पदों में भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को ओएसएससी की ऑफिशियवल वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करें और फिर रजिस्टर्ड डिटेल्स के माध्यम से लॉग इन करके संबंधित पदों के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। इसमें आवेदन के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 1 जनवरी 2022 को 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष निर्धारित की गई है।

Next Story