राष्ट्रीय

Agnipath Yojana Protest: 'अग्निपथ योजना' का विरोध, रेलवे ने रद्द 300 ट्रेन

Indian Railways
x

Indian Railways

रेलवे ने बड़ा निणर्य लेते हुए तकरीबन 300 ट्रेनों को एक दिन के लिए रोक दिया है

Indian Railway Latest News, Train Cancellation News: रेलवे ने बड़ा निणर्य लेते हुए तकरीबन 300 ट्रेनों को एक दिन के लिए रोक दिया है। रेलवे ने यह निणर्य केन्द्र सरकार के अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana) के विरोध में उतरे युवाओं के हिंसक आदोलन और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए लिया है।

ज्ञात हो कि सरकार ने हाल ही में निणर्य लिया है कि सेना में अग्निपथ योजना के तहत महज 4 वर्ष के लिए 10वी पास युवाओं को नौकरी दी जाएगी। युवा सरकार के इस निणर्य का विरोध कर रहे है।

बिहार से हुई शुरूआत

ज्ञात हो कि सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध बिहार से ही शुरू हुआ है। युवा सड़कों में उतरने के साथ ही सबसे ज्यादा रेलवे को नुकसान पहुचा रहे है। वे कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया है। तो वही बिहार की हिंसक आग अब देश भर में फैल रही है और युवा इसका विरोध कर रहे है।

रविवार को नही चलेगी ट्रेन

खबरो के तहत रेलवे ने बिहार में रविवार को सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक कोई ट्रेनों को रोक दिए है। रेलवे का कहना हैं कि बिहार में 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ सबसे ज्यादा हिंसा है। गुस्साई भीड़ ने दर्जनों ट्रेनों में आग लगा दी और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया हैं। जिसके चलते बिहार आने जाने वाली ट्रेनों को रोका जा रहा है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि प्रदर्शन के कारण यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए दूसरे क्षेत्रीय रेलों से खुलकर पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किया गया है। जिसके तहत 18.06.2022 को 20.00 बजे से 19.06.2022 को 04.00 बजे तक तथा पुनः 19.06.2022 को 20.00 बजे से 20.06.2022 को 20.00 बजे तक ही पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने-पहुंचने वाली ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। रेलवे ने जानकारी दी है कि हिंसक विरोध प्रदर्शन के कारण 300 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं, जबकि 234 को रद्द कर दिया गया है।

200 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

रेलवे अधिकारियों की माने तो रेलवे की संपत्तियों को तोड़फोड़ से अकेले बिहार में 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। पूर्व मध्य रेलवे ने हिंसक विरोध के चलते ट्रेनों के संचालन में अस्थायी बदलाव किया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story