राष्ट्रीय

Ration Card: जरूरी दस्तावेजों में से एक है राशन कार्ड, आइये जानें कैसे जुड़वाएं अपना नाम..

Ration Card New Rules
x
Ration Card: राशन कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक है।

Ration Card Mei Naam Kaise Jode, Ration Card Name: आधार कार्ड बनने से पूर्व के समय राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेजों में से एक माना जाता था। लेकिन अब भी राशन कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आज हम राशन कार्ड से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी साझा करने जा रहे हैं। सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि राशन कार्ड सरकार द्वारा मुफ्त में अपने देश के नागरिकों के लिए बनाया जाता है। इस राशन कार्ड के माध्यम से सरकार हम कार्ड धारक को कई तरह से लाभान्वित करती है।

दो तरह के बनते हैं राशन कार्ड

आपको बता दें कि राशन कार्ड दो प्रकार के बनाए जाते हैं। जिसमें पहला है गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले व्यक्तियों के लिए तो वही दूसरा राशन कार्ड गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्तियों के लिए मनाया जाता है। ज्ञात हो कि गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्तियों को सरकार इसी राशन कार्ड के माध्यम से खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाती है।

राशन कार्ड से लाभ

राशन कार्ड के माध्यम से व्यक्ति की पहचान स्पष्ट होती है।

गरीबी रेखा का राशन कार्ड बना होने पर आपको उचित मूल्य की दुकान से गेहूं, चावल, नमक, माचिस, मिट्टी का तेल जैसे पदार्थ दिए जाते हैं।

ऐसे बनवाए राशन कार्ड

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको दो तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। जिसमें ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम शामिल है। ऑफलाइन माध्यम पर आपको कार्यालय में जाकर आवेदन करना होता है तो वही ऑनलाइन माध्यम से आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देने होते हैं। यह आधारभूत दस्तावेज कहलाते है। इन दस्तावेजों के माध्यम से स्पष्ट हो जाता है कि आवेदन करने वाला व्यक्ति इस योजना का लाभ पाने का हकदार है।

आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, गैस कनेक्शन, मोबाइल नंबर, बिजली का बिल, पासपोर्ट साइज की फोटो, पानी का बिल या फिर किराया समझौता शामिल है।

बहुत सरल है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अत्यंत सरल और सहज है। अगर आपको कंप्यूटर या मोबाइल चलाना आ रहा है तो अवश्य ही आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए कहा गया है कि आपको सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। इसके पश्चात राशन कार्ड की लिंक पर क्लिक करें। बाद 2022 का एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। इसके पश्चात मांगी गई जानकारी भर दे तथा बाद में समिति बटन पर क्लिक कर दें। अब आपका आवेदन सम्मिट हो गया। एक निश्चित समय के बाद आपको प्राप्त हो जाएगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story