राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi: इस दिन खाते में आएंगे पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे, जानिए

PM Kisan Samman Nidhi
x
PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी किसान है और पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपका इंतजार समाप्त होने वाला है।

PM Kisan 11vi kisht kab ayegi, PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी किसान है और पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपका इंतजार समाप्त होने वाला है। क्योंकि सरकार बहुत जल्दी आपके खाते में सम्मान निधि के 2000 रुपए डालने वाली है। पीएम सम्मान निधि डालने का समय अप्रैल से जुलाई तक का रहता है लेकिन जानकारी मिल रही है कि इस बार सम्मान निधि की राशि 30 मई को या फिर जुलाई के प्रथम सप्ताह में भेजी जा सकती है।

पूरे हो रहे 8 वर्ष

मोदी सरकार के 8 वर्ष पूरे होने वाले हैं। इसे ऐतिहासिक बनाने के लिए सरकार की आठवीं सालगिरह भाजपा 30 मई को एक पखवाड़े तक मनाएगी। इसी समय किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त डाली जाएगी। सरकार अपनी योजनाओं को सही समय पर लोगों के सामने व्यक्त करने का इससे अच्छा मौका क्या हो सकता है। जानकारी मिल रही है कि भाजपा इसे बड़े ही धूमधाम से मनाने जा रही है।

11 करोड किसानों को मिलेगा पैसा

केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि जून के पहले सप्ताह में किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि दे दी जाएगी। जिससे किसान खरीफ की फसल की तैयारी कर सकें। यह सम्मान निधि देश के 11 करोड़ 10 लाख 60 हजार किसानों को दिया जाएगा।

कब-कब भेजी जाती है राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नामक एक योजना वर्ष 2018 में बनाई गई। इस योजना के माध्यम से किसानों के खाते में वर्ष भर में तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपए डाले जाते हैं। इसके पूर्व इस तरह की किसानों को मदद देने वाली कोई योजना नहीं थी। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच की जाती है।

Next Story