राष्ट्रीय

PM Kisan 11th Installment: इस दिन किसानों के खाते में आएगी सम्मान निधि की 11वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi
x
PM Kisan 11vi Kist Kab Ayegi, PM Kisan News: किसानों को आर्थिक तौर पर सहयोग देने के लिए भारत सरकार द्वारा सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चौथे महीने 2000 रूपये की किस्त दी जाती है।

PM Kisan 11vi Kist Kab Ayegi, PM Kisan News: किसानों को आर्थिक तौर पर सहयोग देने के लिए भारत सरकार द्वारा सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चौथे महीने 2000 रूपये की किस्त दी जाती है। हाल के दिनों में पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त आनी है। जिसका किसान इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इसी बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक बड़ी घोषणा कर दी। जिससे पता चलता है कि 31 मई तक किसानों के खाते में सम्मान निधि के पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

खाते में सीधे पहुंचता है पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के माध्यम से सरकार किसानों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। आज लाखों किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। सरकार द्वारा भेजा गया पैसा किसान अपने किसी भी किसानी या फिर जिनी उपयोग में ले सकते हैं इसके लिए वह स्वतंत्र हैं। सरकार द्वारा भेजा गया पैसा किसानों के सहयोग के लिए है। यह किसानों को निश्चित करना है कि उसे वह कहां और कैसे खर्च करते है। सरकार का केवल उद्देश्य है कि वह किसानों का प्रत्यक्ष तरीके से आर्थिक सहयोग करे।

जानकारी के अनुसार अभी तक किसानों को किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानो के खाते में 10 किस्त भेजी जा चुकी है। इस तरह से देखा जाए तो किसानों के खाते में लगभग 20000 रुपए भेजे गये हैं।

करवाएं पंजीयन

जिन किसानों द्वारा अभी तक किसान सम्मान निधि पाने के लिए पंजीयन नहीं करवाया गया है। वह किसान सम्मान निधि वेबसाइट पर जाकर स्वयं योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बताया गया है कि जैसे ही आप किसान सम्मान निधि र्पोटल खोलेंगे आपको होमपेज दिखेगा। इसके कार्नर में रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद अगले पेज में राज्य का नाम, आधार नंबर आदि जानकारी भरें। ठीक तरह से पूरा आवेदन भरने के बाद इसे सबमिट कर दें।

Next Story