राष्ट्रीय

Old Pension Scheme In Hindi 2022: 4 लाख कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! इस राज्य में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, जाने Latest Update

Old Pension Scheme
x

Old Pension Scheme

Old Pension Scheme: देश के कई राज्यों में पहले ही पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा हो चुकी है.

Old Pension Scheme: देश के कई राज्यों में पहले ही पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा हो चुकी है। इन राज्यों की देखा देखी अन्य राज्य के कर्मचारी भी पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। लेकिन उन राज्यों के मुख्यमंत्री आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए पुरानी पेंशन बहाल नहीं कर रहे। लेकिन अब देश का एक और प्रदेश पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की दिशा में प्रयासरत है। सत्ता में आने के बाद हिमाचल मे बनने वाली कांग्रेस की सरकार पुरानी पेंशन लागू करेगी।

बहुत कठिन है डगर पनघट की Old pension Scheme

Old Pension Scheme Himanchal यह कहावत हिमाचल सरकार पर सटीक बैठती है क्योंकि चुनाव के समय कांग्रेस ने सरकार बनने पर पुरानी पेंशन बहाल करने का वादा किया है। अभी हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। कर्मचारियों से किया गया वादा और चुनावी घोषणा को पूरा करना होगा। लेकिन पेंशन बहाली की डगर बहुत कठिन है।

क्या है मुश्किल Old pension Scheme

Old Pension Scheme Himanchal आपको बताते चलें कि हिमाचल सरकार पर करीबन 70 हजार करोड़ रुपए का पहले से ही कर्ज है। वही हाल के कुछ दिनों पूर्व ही सितंबर 2022 में राज्य सरकार द्वारा 25000 करोड़ का आरबीआई से कर्ज लिया गया था। जिसे नहीं पूरा किया जा सका। इस तरह के हालात में क्या हिमाचल सरकार पुरानी पेंशन की बहाली कर पाएगी।

Old Pension Scheme Himanchal बताया गया है कि पुरानी पेंशन की बहाली अगर हिमाचल प्रदेश में की जाती है तो राज्य सरकार पर एक बड़ा आर्थिक बोझ पड़ेगा। इधर नीति आयोग का कहना है कि रानी पेंशन की बहाली पर राज्य की वित्तीय स्थिति अत्याधिक गड़बड़ा जाएगी। अब देखना यह है कि बहुत जल्दी बनने वाली कांग्रेस की हिमाचल सरकार अपने वायदे को पूरा करने के लिए क्या करती है।

किन राज्यों में लागू हुई पुरानी पेंशन Old pension Scheme

Old Pension Scheme Himanchal देश के 4 राज्यो ने पुरानी पेंशन लागू कर दी है। इन राज्यो के द्वारा पुरानी पेंशन लागू करने के बाद ही अन्य राज्य के कर्मचारी मांग करने लगे हैं। वर्तमान समय में छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब और झारखंड मे पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू कर दी गई है।

Next Story