राष्ट्रीय

Old Pension Scheme 2022: 3 राज्यों ने की पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा, अब वित्त मंत्री से रखी गई मांग

Old Pension Scheme
x

Old Pension Scheme

Old Pension Scheme: देश में धीरे-धीरे पुरानी पेंशन बहाली की मांग तेज होती जा रही है.

Old Pension Scheme: देश में धीरे-धीरे पुरानी पेंशन बहाली की मांग तेज होती जा रही है। एक और जहां देश के तीन राज्य छत्तीगढ़, राजस्थान और पंजाब ने पुरानी पेंशन बहाली के लिए घोषणा कर दी है। वहीं केजरीवाल ने गुजरात चुनाव में घोषणा करते हुए कहा है कि अर गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो वह पुरनी पेंशन योजना लागू करेंगे। अब श्रमिक संगठनों के संयुक्त मंच ने भी वित्त मंत्रालय से कई मांगे की। श्रमिक संगठनों के संयुक्त मंच ने बजट पूर्व ई-मेल भेजकर वित्त मंत्री के समक्ष कई मांगे की है। साथ ही ऑनलाइन बैठक में शामिल न होकर आमने-सामने की बैठक करने की बात कही गई है।

बुलाई गई थी ऑनलाइन बैठक

Old Pension Scheme वित्त मंत्री द्वारा श्रमिक संगठनों की ऑनलाइन बैठक बुलाई गई थी जिसमें श्रमिक संगठनों के संयुक्त मंच ने हिस्सा नहीं लिया। फिर भी संगठनों ने वित्त मंत्रालय को ईमेल भेजकर अगले बजट में कई मांगों को शामिल करने की मांग रखी है।

बंद है पुरानी पेंशन

Old Pension Scheme जानकारी के अनुसार अटल बिहारी बाजपेई सरकार के कार्यकाल में ओल्ड पेंशन स्कीम ओपीएस खत्म कर दिया गया है। उसके स्थान पर 2004 से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एनपीएस लागू की गई। एनपीएस अंशदान पर आधारित पेंशन योजना है। इसमें महंगाई भत्ते का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

आमने-सामने की हो बैठक

Old Pension Scheme श्रमिक संगठनों ने एनपीएस के तहत पेंशन मिलने में होने वाली समस्याओं के संबंध में कहां है कि दिनोंदिन शिकायतें बढ़ रहे हैं। साथ ही संगठनों ने कहा है कि एनपीएस के स्थान पर ओपीएस लागू किया जाए। श्रमिक संगठनों ने वित्त मंत्री से यह भी कहा है कि आमने सामने की बैठक आयोजित की जाए। हर सैनिक संगठन को अपनी बात रखने के लिए मात्र 3-3 मिनट का वक्त दिया जाए।

Old Pension Scheme भारतीय मजदूर संघ बीएमएस ने न्यूनतम पेंशन की राशि बढ़ाने के साथ ही महंगाई भत्ता जोड़े जाने की बात कही है। बीएमएस ने असंगठित क्षेत्रों को अधिक राशि आवंटित करने की मांग की। साथ ही कहा है कि आंगनबाड़ी, आशा और मध्यान भोजन से जुड़े हुए कामगारों के मासिक मानदेय बढ़ाया जाए।

Next Story