राष्ट्रीय

Old Pension 2023: 1.36 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए Latest Update, जानिए

Old Pension Scheme Latest News
x

Old Pension Scheme Latest News

Old Pension Scheme Latest News: एक बार फिर पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लेकर देश भर में चर्चा का बाजार गर्म है.

Old Pension Scheme Latest News 2023: एक बार फिर पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को लेकर देश भर में चर्चा का बाजार गर्म है। पुरानी पेंशन योजना चुनावी मुद्दे बनकर सामने आ रही है। कई प्रदेशों में सरकार बनने के बाद पुरानी पेंशन योजना लागू भी कर दी गई है। केंद्रीय कर्मचारी भी पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं। हाल के दिनों में हिमाचल प्रदेश सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करने की ओर कदम बढ़ा चुकी है।

जारी हुआ निर्देश Old Pension Scheme 2023

पुरानी पेंशन योजना हिमाचल प्रदेश में लागू होने की घोषणा कर दी गई है। इस जानकारी के बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर है। राज्य के मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया है कि वित्त विभाग के फैसले को लागू करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पुरानी पेंशन योजना से 1.36 लाख कर्मचारियों को प्राप्त होगा। वित्त विभाग ने नियम, शर्त और एसओपी जारी कर दी है।

वह दिया जाएगा 1500 रुपए Old Pension Scheme 2023

18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह देने की योजना है। साथ ही सरकार की की ओर से कहा गया है कि रोजगार को बढ़ावा देने के लिए हर महीने एक लाख भर्ती की जाएगी।

किन राज्यों में लागू है पुरानी पेंशन Old Pension Scheme 2023

देश के कई कांग्रेस तथा अन्य पार्टियों की बनी सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू कर चुकी है। इसमें छत्तीसगढ़ राजस्थान के साथ ही पंजाब सरकार ने पुरानी पेंशन योजना लागू की है। अब हिमाचल सरकार भी पुरानी पेंशन योजना लागू करने की दिशा में प्रयासरत है। इसके लिए आदेश जारी हो चुका है।

Next Story