राष्ट्रीय

Old Coins Price: 10 पैसे का एक सिक्का बिक रहा ₹1000 में, इस वेबसाइट में करे रजिस्ट्रेशन

Old Coins Price
x

Old Coins Price

अगर आप भी लखपति बनने का सपना संजोए बैठे हैं तो आपको सिर्फ अपने घर की तिजोरी या पुरानी गुल्लक में एक पुराने सिक्के को तलाशना होगा.

Old Coins: अगर आप भी लखपति बनने का सपना संजोए बैठे हैं तो आपको सिर्फ अपने घर की तिजोरी या पुरानी गुल्लक में एक पुराने सिक्के को तलाशना होगा। इस सिक्के की खासियत ये है कि ये आपको रातों-रात घर बैठे लखपति बना सकता है। दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में इस वक्त पुराने नोट व सिक्कों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है और इसका लाभ बहुत से लोग उठा रहे हैं। हम जिस सिक्के की बात कर रहे हैं वह 10 पैसे का पुराना सिक्का है जिसकी ऑनलाइन नीलामी हो रही है। आप हजारों रुपये कमाने के लिए 1957 से 1963 के बीच जारी अपने पुराने 10 पैसे के सिक्के को बेच सकते हैं. 10 पैसे के सिक्के भारत गणराज्य में जारी होने वाले पहले सिक्के थे.

इसके अलावा, हम जिस विशेष 10 पैसे के सिक्के की बात कर रहे हैं वह तांबे-निकल (Copper-Nickel) धातु से बना था, जो उस समय के आसपास जारी किए गए अन्य सिक्कों से इसे खास बनाता है. सिक्के का वजन लगभग 5 ग्राम है और इसका व्यास 23 मिमी है. सरकार ने अपनी तीन फेसिलिटीज - बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में विशेष 10 पैसे के सिक्कों की ढलाई की थी. सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ खुदा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ आप देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हुए देख सकते हैं, जिस पर 'रुपये का दसवां भाग' अंकित है. सिक्के के निचले भाग पर टकसाल का वर्ष अंकित होता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आपके पास स्पेशल सिक्के हैं तो आप इसे करीब 1000 रुपये में ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. कथित तौर पर सिक्का ऑनलाइन क्लासीफाइड प्लेटफॉर्म और अन्य वेबसाइटों पर उपर्युक्त कीमत पर बिक रहा है जो खरीदारों को विक्रेताओं से जुड़ने देता है. आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा या पोर्टल में लॉग इन करना होगा और लिस्टिंग को और अधिक वास्तविक बनाने के लिए बिक्री मूल्य और तस्वीरों के साथ अपना सिक्का सूचीबद्ध करना होगा. एक बार जब आप लिस्टिंग अपलोड कर लेते हैं, तो संभावित खरीदार जल्द ही सिक्का खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेंगे.

Next Story