राष्ट्रीय

अरे नोट बंदी से याद आया ये ससुरा 2 हजारबा का नोट कहा गायब होइ गवा, आज नोट बंदी को 5 साल पूरे हो गए

अरे नोट बंदी से याद आया ये ससुरा 2 हजारबा का नोट कहा गायब होइ गवा, आज नोट बंदी को 5 साल पूरे हो गए
x
भाई उस 2 हज़ार के नोट में मेग्नेटिक चिप, सेंसर, फ्रिज, ऐसी, कूलर, पैराशूट, वाशिंगमशीन न जाने क्या-क्या था

भाई लोग 8नवंबर 2016 की रात 8 बजे अपने प्रधानमंत्री साहेब टीवी पर आये और बोले मित्रों ... आज के बाद 500 और 1000 रुपए के नोट बंद हो जाएंगे और इसकी जगह RBI 2000 और 500 का नया नोट जारी करेगा। भाईसाब इतना सुनते ही लोग घर में जितनी भी हज़ार और 500 की नोट पड़ी हुईं थी तुरंत बगल वाले राशन की दुकान में उधार चुकाने के लिए निकल पड़े, लेकिन दुकान वाले भी डेढ़ शाणे निकले मोदी जी का भाषण सब से सुना था, और जिन दुकानदारों ने न्यूज़ नहीं देखी वो बेचारे ये सोचने लगे की अरे शर्मा जी बिना हाथ-पैर जोड़े उधार चुकाने कैसे आगए। खैर मजाक की बात को साइड में रखते हैं भले ही नोटबंदी करके सरकार ने आम जनता के साथ मजाक ही क्या था लेकिन जाने दो छोड़ो।

वो दिन आपको याद है ?


8 नवंबर 2016 के बाद करीब 2 महीने तक लोग परेशान रहे उधर पेटीएम ऐप की डाउनलोड कर के लोग अलग ही स्वेग मचाए हुए थे। बैंक के एटीएम में एक आदमी को सिर्फ 2000 हज़ार रुपए मिल रहे थे, दिमाग ख़राब करने वाली तो ये थी के अब सुट्टा जलाने के लिए कौन का पनवाड़ी 2000 का खुल्ला देता ? इधर लाइन में लगे लोगों को हार्ट अटेक आ रहा था, आम आदमी का छोड़ो खुद प्रधानमंत्री की माता जी को भी पैसे निकालने के लिए लाइन में लगना पड़ा था। चच्चा कसम लोगों ने इतनी दुहाई दी के भाजपा ने दोबरा भी सरकार बना ली।

ये आदमी याद है ?


2 हज़ार के नोट में मेग्नेटिक चिप थी


जब RBI ने नई नई चूरन के साथ फ्री में मिलने वाली भारतीय चिल्ड्रन बैंक की तरह दिखाई पड़ती 2000 की नोट जारी की तब मिडिया वालों ने एक दम ग़दर काट दिया, बोलने लगे 2000 की नोट में मेग्नेटिक चिप है जिससे ये पता चल जाता है की नोट कहाँ है ? इससे काला धन इक्कठा नहीं हो पाएगा और RBI भी ये सुन कर अंदर ही अंदर मजा ले रहा था। लोगों ने इस बात को सच मान लिया लेकिन एक आदमी को पता था ऐसा कुछ भी नहीं है वो थे नोट में छपे हुए गाँधी जी जो मीडिया वालों की बकैती सुन कर मुस्कुराए जा रहे थे। अच्छा हुआ न्यूज़ वालों ने ये नहीं कह दिया की 2000 के नोट में कूलर, ऐसी, फ्रिज, टेलीफोन, पैराशूट, सैंडविच मेकर भी है।

कहाँ गया 2000 का नोट अब दीखता ही नहीं


सरकार ने 2000 के नोट पर बंदी नहीं लगाई है इसका मतलब ये है कि 2000 का नोट बराबर चलता रहेगा लेकिन आपको देखने को बहुत कम मिलेगा। सरकार की आर्थिक निति के अनुसार RBI 500 के नोट को ज़्यादा बढ़ावा दे रहा है। 2000 का नोट इसी लिए ज़ारी हुआ था की डेमॉनीटाइज़शन के वक़्त लोगों को फौरी तौर पर राहात मिल जाए। अनुराग ठाकुर ने साल 2020 में कहा था कि मार्च 2019 में 2000 रुपए के 329.10 करोड़ रुपए मार्केट में चल रहे थे वहीँ 2020 में इनकी संख्या सिर्फ 273.98 करोड़ रह गई। उन्होंने बताया था कि पिछले 2 साल में 2000 के नोट छापे ही नहीं गए और RBI ने इन नोटों को एटीएम से हटाने के भी निर्देश दिए थे। इसी लिए आपको अब 2000 के नोट ज़्यादा नहीं दीखते लेकिन टेंशन वाली बात नहीं है आपको मिल जाए तो वो बाजार में चलेगी।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story