राष्ट्रीय

2000 Note Exchange: अब 7 अक्टूबर तक बदल सकेंगे 2 हजार रुपए के गुलाबी नोट, यहां पर जानें पूरी प्रक्रिया

Sanjay Patel
2 Oct 2023 11:14 AM GMT
2000 Note Exchange: अब 7 अक्टूबर तक बदल सकेंगे 2 हजार रुपए के गुलाबी नोट, यहां पर जानें पूरी प्रक्रिया
x
2 हजार रुपए के गुलाबी नोट बदलने वालों के लिए जरूरी खबर है। नोट बदलने की डेड लाइन को आगे बढ़ा दिया गया है। जिससे आगे वह भी नोट बदल सकेंगे।

2 हजार रुपए के गुलाबी नोट बदलने वालों के लिए जरूरी खबर है। नोट बदलने की डेड लाइन को आगे बढ़ा दिया गया है। जिससे आगे वह भी नोट बदल सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निर्धारित समय सीमा को आगे बढ़ाते हुए 7 अक्टूबर 2023 कर दिया गया है। जबकि इसके पूर्व यह डेड लाइन 30 सितम्बर निर्धारित थी।

ऐसे बदल सकते हैं नोट

बैंकों से जारी किए गए निर्देशों के अनुसार एक बार में 20 हजार रुपए तक ही बदले जा सकेंगे। आरबीआई के मुताबिक 7 अक्टूबर की डेड लाइन समाप्त होने के बाद बैंक 2 हजार रुपए लेने बंद कर देंगे। इसके बाद आरबीआई ऑफिस के जरिए इन नोटों को बदलवाया जा सकता है अथवा बैंक में जमा किया जा सकता है। वहीं कुछ एजेंसियों और सरकारी विभागों को आरबीआई की ओर से छूट भी जारी की गई है। जिसके तहत 2 हजार रुपए के नोटों को जमा करने की कोई सीमा नहीं है। आरबीआई के मुताबिक कोर्ट, कानून प्रवर्तन एजेंसियां, सरकारी विभाग अथवा जांच कार्यवाही अथवा प्रवर्तन में शामिल कोई अन्य सार्वजनिक अथॉरिटी जब भी जरूरत हो, आरीबीआई के किसी भी कार्यालय में बिना किसी सीमा के 2 हजार रुपए के नोट जमा कर सकते हैं। अन्य लोग अथवा संगठन एक बार में 2 हजार के 10 नोट को ही जमा कर सकते हैं। एक बार में 20 हजार से ज्यादा के नोट नहीं बदले जाएंगे।

नोट बदलने की यह है प्रक्रिया

2 हजार के नोटों को बदलने के लिए आपको नजदीकी बैंक अथवा आरबीआई के किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय में जाना होगा। जहां बंद किए गए नोटों को बदलने अथवा जमा करने के लिए अनुरोध पर्ची भरें। आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट अथवा नरेगा कार्ड जैसे दस्तावेज पर अंकित अपने विशिष्ट पहचान संख्या सहित अपना विवरण दर्ज करें। कितने नोट जमा करने हैं, इसका विवरण दर्ज करें।

19 मई को आरबीआई ने की थी घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2 हजार रुपए के नोट को चलने से बाहर करने की घोषणा 19 मई को की थी। यहां पर यह बता दें कि नोटबंदी के बाद नवंबर 2016 में 2 हजार का नोट मार्केट में आया किंतु लंबे समय तक चल नहीं पाया। ऐसे में वर्ष 2018-19 में इन नोटों की छपाई भी बंद कर दी गई थी। जिसके बार धीरे-धीरे यह एटीएम से निकलना भी बंद हो गए। मई महीने में इन्हें चलने से बाहर करने की आरबीआई ने घोषणा की। जिसके बाद 2 हजार के नोटों को बदलने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। अब 7 अक्टूबर तक 2 हजार के नोट बदलने का समय प्रदान किया गया है।

Next Story