राष्ट्रीय

अब Aadhaar Card से कर सकते हैं UPI सर्विस को Active, जानिए पूरी प्रोसेस

Now you can activate UPI service with Aadhaar Card know whole process
x
अब आप Aadhaar Card से UPI सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं। आइये जानते हैं प्रोसेस..

Aadhar Card से UPI को कैसे एक्टिवेट करें: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) ने एक नए फीचर को पेश किया है। यह फीचर ग्राहकों के पास डेबिट कार्ड (debit card) नहीं होने एवं डेबिट कार्ड एक्टिवेट (debit card activated) नहीं होने पर वह इस नए फीचर के साथ यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। इस फीचर को सितंबर 2021 में पेश किया गया था। अब बैंक खाताधारको को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस सर्विस (Unified Payments Interface Service) को एक्टिवेट करने के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, अब वह आधार कार्ड और ओटीपी उपयोग का भी विकल्प देंगें।

प्रेस रिलीज़ के अनुसार

प्रेस के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर ग्राहकों को लाने के लिए डेबिट कार्ड के बदले आधार आॅथेंटिकेशन का उपयोग किया जा सकेगा। जिससे डेबिट कार्ड के साथ आधार ओटीपी भी उपयोग कर सकेंगे। NPCI ने इस फीचर को इनेबल किया था। वहीं, बैंक पर निर्भर है इसे ग्राहकों तक पहुंचाना।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की वेबसाइट के अनुसार

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के वेबसाइट के अनुसार, 45 करोड़ से अधिक लाभार्थी खाते उपस्थित हैं। ग्रामीण और सेमी-रूरल क्षेत्रों में करीब 30 करोड़ ग्राहक रहते हैं। जबकि, केवल 31.4 करोड़ लाभार्थियों के पास रुपे डेबिट कार्ड है इसके अलावा बहुत से खाताधारकों ने अपने डेबिट कार्ड को एक्टिवेट नहीं किया है।

फीचर की डिटेल्स और गाइडलाइंस के साथ, अनुपालन की समय सीमा 15 दिसंबर 2021 तक की गई थी। लेकिन, इकोसिस्टम में दूसरे प्रायोरिटी प्रोडक्ट फीचर को लेकर तैयारी में देरी को देखते हुए, अनुपालन की समय सीमा को 15 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया। यह तभी संभव होगा, अगर यूपीआई एप्लीकेशन को सामान मोबाइल पर उपयोग किया जाता है, जिसमें आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है और यही नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड है।

Next Story